उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

पर्यटन सीजन में जागेश्वर धाम के लिए शुरू होगी शटल सेवा, फेक अकाउंट से श्रद्धालुओं को ठगने वालों पर होगी कार्रवाई

उत्तराखंड का पर्यटन सीजन शुरू हो गया है. 22 अप्रैल से चारधाम यात्रा भी शुरू हो जाएगी. ऐसे में चारधाम आने वाले तीर्थयात्री कुमाऊं के मंदिरों में दर्शन के लिए भी आते हैं. अल्मोड़ा जिले में स्थित जागेश्वर धाम भी बड़ी संख्या में तीर्थयात्री पहुंचते हैं. तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए व्यवस्थाएं बनाने को जिलाधिकारी ने बैठक ली.

By

Published : Apr 13, 2023, 11:51 AM IST

Jageshwar Dham Darshan
जागेश्वर धाम दर्शन

अल्मोड़ा: सुप्रसिद्ध जागेश्वर धाम में व्यवस्थाओं को सुदृढ़ करने के लिए चर्चा कर योजना बनाई गई. मंदिर प्रबंधन समिति की कलेक्ट्रेट में हुई बैठक में पर्यटकों के लिए सुविधाओं को बढ़ाने पर जोर दिया गया. वहीं सोशल मीडिया में मंदिर समिति के नाम पर फर्जी आईडी बनाकर श्रद्धालुओं से धनराशि एकत्र करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए.

जागेश्वर धाम की व्यवस्था के लिए बैठक: जिलाधिकारी वंदना ने मंदिर समिति के प्रबंधक को जागेश्वर में तैनात कर्मचारियों की उपस्थिति बायोमेट्रिक से लगाए जाने, कर्मचारी निर्धारित समय पर पहुंचें इसका विशेष ध्यान रखने, मंदिर के कार्मिकों के लिए ड्रेस तथा परिचय पत्र अनिवार्य करने के निर्देश दिए. जिलाधिकारी ने कहा कि मंदिर परिसर में अनैतिक रूप से श्रद्धालुओं की पर्ची काटने का प्रयास न किया जाए. यदि कोई ऐसा कार्य करता हुआ पकड़ा जाता है तो उसके विरुद्ध सख्त कानूनी कार्रवाई की जाए.

फेक अकाउंट से श्रद्धालुओं को ठगने का मामला: डीएम ने मंदिर समिति की भूमि की पैमाइस कर उसकी मार्किंग करने एवं इस दौरान कोई अवैध कब्जा पाया जाता है तो उसको तुरंत हटाने के निर्देश दिए. मंदिर समिति की प्रबंधक ज्योत्सना पंत ने बताया कि सोशल मीडिया पर मंदिर समिति के नाम से फर्जी अकाउंट एवं पेज बनाकर मंदिर के नाम पर श्रद्धालुओं से धनराशि की मांग करने के प्रकरण संज्ञान में आ रहे हैं. इस पर डीएम ने कहा कि यदि कोई सोशल मीडिया में मंदिर या मंदिर समिति के नाम से फर्जी आईडी तथा पेज बनाता है तो उनके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाये.
ये भी पढ़ें:महासू देवता और जागेश्वर धाम को विकसित करेगी धामी सरकार, बनेगा मास्टर प्लान

पर्यटन सीजन में शुरू होगी शटल सेवा: बैठक में तय किया गया कि पर्यटन सीजन को देखते हुए अप्रैल माह में पार्किंग, यातायात व्यवस्था तथा शटल सेवा की शुरुआत की जाएगी. समिति के दैनिक कार्यों के संपादन के लिए एक कंप्यूटर ऑपरेटर की तैनाती करने की प्रक्रिया शुरू होगी. डीएम ने मंदिर की व्यवस्थाओं को बनाने के लिए सभी पुजारियों के साथ बैठक कर समन्वय स्थापित करने को कहा. बैठक में एसडीएम गोपाल सिंह चौहान, पुजारी प्रतिनिधि नवीन चंद्र भट्ट आदि मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details