उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

मनानोत्सवः दूसरे दिन निकली राम बारात, सीता विवाह के साथी बने लोग

अल्मोड़ा के सोमेश्वर में मनानोत्सव के दूसरे दिन लोगों ने राम बारात का उठाया आनंद.

By

Published : Jun 6, 2019, 5:19 PM IST

मनानोत्सव के दूसरे दिन सीता विवाह का मंचन.

सोमेश्वर:मनान कस्बे में चल रहे 'मनानोत्सव' के दूसरे दिन लोक कलाकारों ने लोक वाद्य यंत्रों की थाप पर लोक गीतों का गायन कर दर्शकों को भी थिरकने पर मजबूर कर दिया. इसके साथ ही पांच दिनों तक चलने वाले रामलीला मंचन में धनुष यज्ञ और सीता के विवाह सहित राम बारात के दृश्यों ने दर्शकों का खूब मन मोहा.

मनानोत्सव के दूसरे दिन सीता विवाह का मंचन.

'मनानोत्सव' और पांच दिवसीय रामलीला मंचन का अल्मोड़ा की जनता खूब आनंद ले रही है. राजकीय प्राथमिक विद्यालय मनान में कार्यक्रम के दूसरे दिन दूर-दूर से पहुंचे लोक कलाकारों ने परम्परागत वाद्य यंत्रों की थाप पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से दर्शकों की खूब तालियां बटोरी. रामलीला मंचन में जनकपुरी में सीता के विवाह के लिए राजा जनक का धनुष यज्ञ करना, पुष्प वाटिका में सीता का सहेलियों के साथ हर्षोल्लास और नृत्य करना, देश-देशान्तरों से पहुंचे राजाओं व रावण द्वारा धनुष न टूटना, राम द्वारा शिव धनुष को तोड़ना, परशुराम और लक्ष्मण संवाद होना और अयोध्या से राजा दशरथ का जनकपुरी के लिए राम बारात ले जाने की प्रस्तुतियों ने दर्शकों को भाव विभोर कर दिया.

पढ़ें-'मनानोत्सव' में दिखी उत्तराखंडी संस्कृति और पलायन की पीड़ा

दिल्ली, आगरा, पिथौरागढ़ सहित क्षेत्र के लोक कलाकारों ने भी लोक गायकी के माध्यम से दर्शकों का खूब मनोरंजन किया. राम, लक्ष्मण, सीता, जनक, दशरथ, सुनैना, रावण, और परशुराम के पात्रों ने अपने किरदारों के जीवन्त अभिनय कर दर्शकों का खूब मन मोहा और तालियां बटोरी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details