उत्तराखंड

uttarakhand

रक्षाबंधन 2019: बहनों ने सैनिकों की कलाई पर बांधी राखी, जवानों ने रक्षा का दिया वचन

By

Published : Aug 14, 2019, 6:40 PM IST

Updated : Aug 14, 2019, 6:46 PM IST

अल्मोड़ा और नैनीताल में स्थानीय महिलाओं ने सेना के जवानों की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधी. इस दौरान उन्होंने जवानों की लंबी आयु की कामना भी की. जवानों ने भी बहनों की रक्षा करने का वचन दिया.

raksha bandhan

नैनीताल/अल्मोड़ाःभाई-बहन के पवित्र त्योहार रक्षाबंधन को लेकर लोगों में काफी उत्साह नजर आ रहा है. कई जगहों पर एक दिन पहले ही रक्षाबंधन मनाया जा रहा है. इसी कड़ी में अल्मोड़ा और नैनीताल में स्थानीय महिलाओं ने रक्षाबंधन पर्व का आयोजन किया. इस दौरान महिलाओं ने सेना के जवानों की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधा और उनकी लंबी आयु की कामना की. वहीं, जवानों ने बहनों की रक्षा करने का वचन दिया.

बहनों ने सैनिकों की कलाई पर बांधी राखी.

सरोवर नगरी नैनीताल में महिलाओं ने देश की सेवा में तैनात सैनिकों की कलाई पर राखी बांधी. इस दौरान सैनिक भी भावुक नजर आए. सैनिकों का कहना है कि कोई त्योहार हो या अन्य मौका, वो अपने घर ना के बराबर ही जा पाते हैं. ऐसे में उनकी ड्यूटी जहां होती है, वो वहां के लोगों के साथ ही त्योहार मनाते हैं. ऐसे में उन्हें वहां की संस्कृति से भी रूबरू होने का मौका मिलता है.

सेना के जवानों के साथ महिलाएं.

कांग्रेस महिला प्रदेश अध्यक्ष सरिता आर्य ने कहा कि देश की सेवा में तैनात सैनिकों की कलाई पर राखी बांधकर उन्हें बेहद गर्व महसूस हो रहा है. सैनिक अपने घर से दूर रहकर देश की रक्षा करते हैं. उधर, रक्षाबंधन के मौके पर एक सैनिक ने कहा कि वो बीते 8 साल से राखी के त्योहार पर घर नहीं जा पाए हैं, लेकिन उन्हें खुशी है कि वो इन 8 सालों में देश के हर कोने में रहकर अपनी नई बहनों के साथ रक्षाबंधन मना रहे हैं.

बहनों ने सैनिकों की कलाई पर बांधी राखी.

वहीं, उन्होंने कहा कि उनकी जहां भी ड्यूटी रहती है वो वहां रहते हुए बहनों से उनकी सुरक्षा का वादा करते हैं. वो हर साल इसी तरह दूसरे कोने में रहते हुए देश की सेवा करते हैं. हालांकि, सैनिकों का कहना था कि उन्हें इस त्योहार को मनाते हुए अपने घरों की याद जरूर आई है, लेकिन देश सेवा करना और बहनों का प्यार भी उन्हें मिल रहा है.

ये भी पढे़ंःसीएम त्रिवेंद्र की कलाई पर महिलाओं ने बांधी राखियां, सामाजिक सौहार्द का दिया संदेश

अल्मोड़ाः आर्मी कैंट में बहनों ने जवानों को बांधी रक्षा सूत्र, सीमा पर तैनात जवानों को भेजी 1008 राखियां
सांस्कृतिक नगरी अल्मोड़ा के आर्मी कैंट में महिलाओं ने रक्षाबंधन पर्व का आयोजन किया. इस दौरान महिला कल्याण संस्था से जुड़ी महिलाओं ने जवानों को रक्षा सूत्र बांधा. इस दौरान महिलाओं ने कहा कि जवान देश की आन-बान और शान की रक्षा कर रहे हैं. ऐसे में वो फौजी भाइयों को राखी बांधकर उनकी लंबी आयु की कामना कर रहे हैं.

जवानों की कलाई पर राखी बांधती बहन.

उन्होंने कहा कि सरहदों पर हमारे फौजी भाई हमेशा खड़े हैं. आज जवानों के बदौलत ही हम अपने घरों में चैन से सो पा रहे हैं. साथ ही कहा कि कश्मीर में सरकार ने अनुच्छेद 370 हटाया है. हमारे फौजी भाइयों के कारण ही आज कश्मीर में अमन चैन कायम हो पा रहा है. उन्होंने बताया कि 1008 राखियां कश्मीर में तैनात जवानों के लिए भेजी हैं. क्योंकि, आज के हालत में उन्हें बहनों के प्यार की जरूरत है.

Last Updated : Aug 14, 2019, 6:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details