उत्तराखंड

uttarakhand

सोमेश्वर: छात्रसंघ चुनाव की मांग का सांसद प्रदीप टम्टा ने किया समर्थन

By

Published : Oct 24, 2021, 1:43 PM IST

राज्यसभा सांसद प्रदीप टम्टा ने विश्वविद्यालयों और राजकीय महाविद्यालयों में छात्रसंघ चुनाव शीघ्र कराने की उठाई मांग की है. छात्र नेताओं ने राज्यसभा सांसद को इस आशय का ज्ञापन सौंपा है. प्रदीप टम्टा ने सरकार पर छात्रों के लोकतांत्रिक अधिकारों के दमन का आरोप लगाया है.

demand for holding student union election
demand for holding student union election

सोमेश्वर:कुमाऊं विश्वविद्यालय और राजकीय महाविद्यालयों में छात्र संघ के चुनाव शीघ्र कराने की छात्रों की मांग का राज्यसभा सांसद प्रदीप टम्टा ने समर्थन किया है. सोमेश्वर विधानसभा क्षेत्र भ्रमण के दौरान राज्यसभा सांसद से कुमाऊं विश्वविद्यालय छात्र संघ के पूर्व पदाधिकारियों ने मुलाकात कर मांग का ज्ञापन भी सौंपा. इस दौरान राज्यसभा सांसद प्रदीप टम्टा ने राज्य सरकार पर छात्रों के लोकतांत्रिक अधिकारों का हनन करने का आरोप लगाया.

उन्होंने कहा कि छात्रों की समस्याओं को यूनियन के बैनर तले उठाकर समाधान किया जाता है लेकिन लंबे समय से राज्य में विश्वविद्यालय और राजकीय महाविद्यालयों में छात्रसंघ का चुनाव लंबित हैं. उन्होंने भाजपा सरकार पर कटाक्ष करते हुए कहा कि जो लोग छात्र राजनीति से आज सत्ता की राजनीति में बैठे हुए हैं. वह लोग छात्रों के लोकतांत्रिक अधिकारों का दमन कर रहे हैं. उन्होंने राज्य सरकार से प्रदेशभर के विश्वविद्यालयों और राजकीय महाविद्यालयों में छात्र संघों के चुनाव शीघ्र कराने की मांद की है.

पढ़ें- CM धामी ने गौला पुल का दूसरी बार किया निरीक्षण, जल्द निर्माण के दिए निर्देश

छात्र नेता राहुल खोलिया, दिनेश नेगी, संजू सिंह, भरत मेहरा का कहना है कि पूरे देश में विधानसभा और लोकसभा के अलावा स्थानीय निकायों के चुनाव होने किए जा रहे हैं लेकिन साल 2019 से अबतक उत्तराखंड में छात्र संघ के चुनाव नहीं कराए गए हैं, जो छात्र हितों के साथ कुठाराघात है. छात्र नेताओं ने इससे पहले भी शासन-प्रशासन से चुनाव कराने की मांग की, जिस पर कोई सुनवाई नहीं हुई है. ऐसे में छात्र नेताओं ने चेतावनी दी है कि अगर शीघ्र छात्र संघ के चुनाव नहीं कराए गए, तो वह आगामी विधानसभा चुनाव का बहिष्कार करने को विवश होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details