उत्तराखंड

uttarakhand

बिनसर में फंसे 25 पर्यटकों का रेस्क्यू, सोमेश्वर-अल्मोड़ा-कौसानी-रानीखेत हाईवे खुला

By

Published : Oct 21, 2021, 8:24 PM IST

आसमानी आफत के बीच घने जंगल में स्थित पर्यटक स्थल बिनसर में 3 दिन से फंसे 25 पर्यटकों को पुलिस ने वैकल्पिक मार्ग बनाकर रेस्क्यू कर लिया है. वहीं, सोमेश्वर-अल्मोड़ा, सोमेश्वर-कौसानी और सोमेश्वर-रानीखेत हाईवे भी खोल दिया गया है.

police rescued 25 tourists
पर्यटकों का रेस्क्यू

सोमेश्वरः पर्यटक स्थल बिनसर में बीते 3 दिन से फंसे 25 पर्यटकों को सोमेश्वर पुलिस ने कड़ी मशक्कत के बाद रेस्क्यू कर लिया है. भारी आपदा के बीच घने जंगल में स्थित पर्यटक स्थल में ये सभी पर्यटक फंसे हुए थे. जिनकी जानकारी मिलने पर ताकुला चौकी और सोमेश्वर थाना पुलिस के जवानों ने वैकल्पिक मार्ग तैयार कर उन्हें सकुशल मुख्य मोटर मार्ग तक पहुंचाया. जिसके बाद सभी पर्यटकों ने राहत की सांस ली और पुलिस के जवानों का आभार जताया.

बता दें कि बिनसर एक पर्यटक स्थल है. जहां पर एकमात्र पर्यटक आवास गृह है. आसपास आबादी नहीं होने के कारण वहां फंसे पर्यटकों के सामने खाने-पीने के लाले पड़ गए थे. पर्यटकों के फंसे होने की सूचना मिलने पर उन्हें तत्काल सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई. वहीं, भारी बरसात के कारण सोमेश्वर को जोड़ने वाली अल्मोड़ा, हल्द्वानी, रानीखेत, कौसानी हाईवे पर यातायात ठप हो गया था. इस बीच लोगों को खूब फजीहत झेलनी पड़ी. पुलिस के जवानों और विभागीय अधिकारियों ने रात दिन कार्य कर सड़क को आवाजाही के लिए सुचारू कर दिया है.

ये भी पढ़ेंःदारमा-व्यास घाटी में फंसे सैलानियों को सेना ने चिनूक से किया रेस्क्यू, महाराष्ट्र के पर्यटक की मौत

थानाध्यक्ष राजेंद्र सिंह बिष्ट ने बताया कि सोमेश्वर-रानीखेत सड़क पर मलबा गिरने से कई यात्री और वाहन बीच में ही फंस गए थे. जिन्हें आवश्यक मदद पहुंचाई गई और सड़क के दोनों ओर से मलबा व पेड़ हटाकर सभी को सुरक्षित गंतव्य तक भेजा गया. अल्मोड़ा-सोमेश्वर हाईवे पर शैली सेलीग्वाड़, टाना, ग्वालाकोट, भगतोला आदि जगहों पर मलबा और पेड़ गिरने से दो दिनों तक आवाजाही ठप रही. इसके अलावा क्षेत्र में बीएसएनएल की मोबाइल सेवा समेत अन्य मोबाइल टावरों के बंद रहने से लोगों को संचार सुविधाओं से भी वंचित रहना पड़ा.

ये भी पढ़ेंःपिथौरागढ़ की आपदा में CM धामी की मां भी फंसीं, 3 मरीजों के साथ आज हुआ हेलीकॉप्टर से रेस्क्यू

ABOUT THE AUTHOR

...view details