उत्तराखंड

uttarakhand

अल्मोड़ा में पानी की समस्या होगी दूर, बिछाई जा रहीं पाइप लाइन

By

Published : Feb 16, 2021, 5:48 PM IST

अल्मोड़ा जिले में पेयजल की दिक्कत को दूर करने के लिए मटेला में पेयजल योजना पर कार्य शुरू हो गया है. पेयजल के लिए 25 करोड़ की लागत से पाइप लाइन बिछाई जा रही हैं.

अल्मोड़ा
अल्मोड़ा

अल्मोड़ा:जिले की सांस्कृतिक नगरी में पेयजल की दिक्कत को दूर करने के लिए मटेला में पेयजल योजना पर कार्य शुरू हो गया है. पेयजल के लिए 25 करोड़ की लागत से पाइप लाइन बिछाई जा रही हैं. पेयजल योजना से नगर समेत आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल मुहैया हो सकेगा.

अल्मोड़ा नगर में अब तक सबसे बड़ी समस्या पेयजल की है. बरसात के सीजन में यहां कोसी बैराज में गाद जमा होने के चलते लोगों को पानी की नियमित आपूर्ति नहीं होती है. घरों में गंदा और मटमैला पानी पहुंचता है, इसलिए सरकार ने कोसी के मटेला में करोड़ों की पेयजल योजना को स्वीकृति दी है. जल निगम ने पाइप लाइन बिछाने का कार्य शुरू कर दिया है.
पढ़ें:बड़ी खबर: केवल 30 दिनों का होगा महाकुंभ, कोई स्पेशल ट्रेन नहीं

अधिशासी अभियंता केडी भट्ट ने बताया कि लगभग 25 करोड़ रुपये की लागत से तैयार होने वाली इस योजना में मटेला से विक्टर मोहन जोशी जलाशय तक पानी लाया जा रहा है. इससे नगर और आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों को पानी की आपूर्ति हो सकेगी. करीब 40 लाख लीटर क्षमता वाले विक्टर मोहन जलाशय से नगर में 7.5 एमएलडी पानी की सप्लाई हो सकेगी. अल्मोड़ा नगर और आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की किल्लत से लोगों को निजात मिल सकेगी. इन दिनों पाइप लाइन बिछाने का कार्य तेजी से चल रहा है. अल्मोड़ा नगर के 13 वार्डों समेत आसपास की 35 ग्राम पंचायतों की एक लाख से अधिक आबादी को शुद्ध पेयजल मिल सकेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details