उत्तराखंड

uttarakhand

हाथरस केस: छात्रों से लेकर विभिन्न संगठनों और पार्टियों ने किया प्रदर्शन

By

Published : Oct 6, 2020, 9:51 PM IST

उत्तराखंड में हाथरस पीड़िता को न्याय की मांग को लेकर अब छात्र-छात्राएं भी आगे आ रही है. अल्मोड़ा और पिथौरागढ़ में छात्रों ने घटना को लेकर जमकर प्रदर्शन किया. साथ ही महिला सुरक्षा को लेकर बेहतर कानून बनाने की मांग की. वहीं, आप और भीम आर्मी ने भी हाथरस मामले को लेकर योगी सरकार को घेरने का काम किया.

student protest
छात्रों का प्रदर्शन

पिथौरागढ़/मसूरी/अल्मोड़ा/लक्सरःउत्तर प्रदेश के कथित हाथरस गैंगरेप की घटना को लेकर देशभर में विरोध-प्रदर्शन जारी है. इसी कड़ी में उत्तराखंड में विभिन्न पार्टियों, संगठनों और छात्रों ने रैली निकालकर विरोध-प्रदर्शन किया. साथ ही मामले की निष्पक्षता के साथ जांचकर पीड़िता को न्याय देने की मांग की. वहीं, कई जगहों पर लोगों ने कैंडल मार्च निकालकर पीड़िता को श्रद्धांजलि दी.

पिथौरागढ़ में छात्रों ने महिलाओं की सुरक्षा को लेकर बेहतर कानून बनाने की मांग
हाथरस की बेटी को इंसाफ दिलाने के लिए सीमांत जिले पिथौरागढ़ की बेटियां भी सड़कों पर उतर आई हैं. जिला मुख्यालय में छात्राओं ने हाथरस कांड के दोषियों को कड़ी सजा देने की मांग करते हुए जुलूस निकाला. साथ ही जिले में बेटियों की सुरक्षा के लिए जागरूकता कार्यक्रम चलाए जाने की मांग की. प्रदर्शनकारी छात्रों का कहना है कि हाथरस की बेटी के साथ जो दरिंदगी हुई है, उससे पूरे देश में आक्रोश का वातावरण है, लेकिन केंद्र सरकार अभी तक इस मामले में चुप्पी साधे हुए है. छात्राओं का कहना है कि जिले में बेटियों की सुरक्षा को लेकर स्कूल और कॉलेज में जागरुकता कार्यक्रम चलाए जाए. साथ ही बेटियों की सुरक्षा को सुनिश्चित किया जाए.

पिथौरागढ़ में छात्र-छात्राओं का प्रदर्शन.

मसूरी में 'आप' कैंडल मार्च निकालकर पीड़िता को न्याय दिलाने की मांग
मसूरी महिला आप पार्टी के अध्यक्षा भावना गोस्वामी नेतृत्व में आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने पिक्चर पैलेस चौक से शहीद स्थल तक कैंडल मार्च निकाला. इस दौरान उन्होंने हाथरस पीड़िता के परिवार को न्याय दिलाने के साथ आर्थिक मदद मुहैया कराने की मांग की है. वहीं, उन्होंने योगी सरकार को महिला सुरक्षा में विफल करार दिया. साथ ही कहा कि हिंदू रीति-रिवाज में सूर्यास्त के बाद किसी भी शव का अंतिम संस्कार नहीं होता है, लेकिन हाथरस में बेटी का अंतिम संस्कार किया गया. जो बेहद शर्मनाक है.

मसूरी में आप ने निकाला कैंडल मार्च.

ये भी पढ़ेंःमहिला वकील ने दारोगा पर लगाया यौन शोषण का आरोप, जांच में सामने आया चौंकाने वाला सच

अल्मोड़ा में छात्रों ने यूपी सरकार के खिलाफ की नारेबाजी
यूपी के हाथरस कांड को लेकर गुस्सा थमने का नाम नहीं ले रहा है. अब इस कांड के विरोध में कॉलेज के छात्र-छात्राएं उत्तर चुकी हैं. एसएसजे परिसर के छात्र-छात्राओं ने अम्बेडकर पार्क में इकठ्ठा होकर यूपी सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी कर मृतका के लिए न्याय की मांग की. उन्होंने कहा कि सरकार के रैवैये पर अब बिल्कुल भी भरोसा नहीं रह गया है. योगी राज में आज बेटियां सुरक्षित नहीं है.

अल्मोड़ा में छात्रों ने हाथरस घटना को लेकर किया जोरदार प्रदर्शन.

लक्सर में कांग्रेस ने मुकदमे वापसी की मांग को लेकर भेजा ज्ञापन
लक्सर तहसील मुख्यालय पर जिला किसान कांग्रेस कमेटी के कार्यकर्ताओं ने उप जिलाधिकारी को एक ज्ञापन सौंपा. जिसमें उन्होंने बीते एक अक्टूबर को रुड़की में हाथरस घटना के विरोध में प्रदर्शन के दौरान दर्ज किए मुकदमे को निरस्त करने की मांग की. इस दौरान किसान कांग्रेस कमेटी के जिलाध्यक्ष अनुज कुमार ने कहा कि सुनील राठी की ओर से कैंडल मार्च निकाला गया था. जिस पर पुलिस ने सुनील राठी और कार्यकर्ताओं पर मुकदमा दर्ज किया है.

लक्सर में मुकदमे वापसी की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपते कांग्रेसी.

उधर, भीम आर्मी एकता मिशन के कार्यकर्ताओं ने हाथरस घटना को लेकर जोरदार प्रदर्शन किया. साथ ही उप जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपकर दोषियों को फांसी की सजा देने की मांग की. इस दौरान दीपक सेठपुर ने कहा की निर्भया के बाद हाथरस में जघन्य अपराध हुआ है. वहीं, भदोही, बुलंदशहर और बलरामपुर में भी महिलाओं के साथ अत्याचार हुए हैं. यूपी, केंद्र सरकार के कार्यकाल में महिलाओं पर अत्याचार बढ़ा है. इसे देखते हुए भीम आर्मी के संस्थापक चंद्रशेखर लगातार डटे हुए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details