उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

CM त्रिवेंद्र के ड्रीम प्रोजेक्ट 'कोसी नदी पुनर्जन्म योजना' का विरोध, ग्रामीणों ने जताई ये आशंका

मुख्यमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट 'कोसी नदी पुनर्जन्म योजना' के उद्गम स्थली पिनाथेश्वर की पहाड़ी से बागेश्वर जिले के लिए पेयजल योजना का निर्माण किया जाना है, जिसका क्षेत्रीय जनता ने कड़ा विरोध किया है.

By

Published : Dec 16, 2019, 8:35 AM IST

kosi river
कोसी नदी पुनर्जनन योजना के विरोध में महापंचायत

अल्मोड़ा:जिले में कोसी नदी पुनर्जन्म योजना सीएम के ड्रीम प्रोजेक्ट में सम्मिलित है. बागेश्वर जल निगम द्वारा इसके उदगम स्थल बेड़चुधार से पेयजल योजना है, लेकिन यह जानकारी मिलने के बाद कोसी नदी के पास बसे ग्रामीण इसका पुरजोर विरोध कर रहे हैं. रविवार को छानी के पंचायत भवन में पंचायत प्रतिनिधियों और जनता ने बैठक कर इसका विरोध किया. बैठक में यह तय किया गया है कि कोसी के उदगम स्थल से उक्त योजना को बिल्कुल नहीं बनने दिया जाएगा.

कोसी नदी पुनर्जनन योजना का विरोध

ग्रामीणों का आरोप है कि कोसी नदी पर पिनाथेश्वर की पहाड़ी से लगे बेड़चुधार से बागेश्वर जल निगम जो पेयजल योजना बनाने जा रहा है, उससे कोसी नदी सूख सकती है. वहीं बैठक में तय किया गया कि 18 दिसंबर को जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपकर पेयजल योजना निर्माण को रोकने की मांग की जाएगी.

यह भी पढे़ं:मसूरी: स्कूल के कार्यक्रम में मेयर और राज्यमंत्री पहुंचे, दीप प्रज्वलित कर किया शुभारंभ

गौर हो कि ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री और जिलाधिकारी अल्मोड़ा को पत्र भेजा निर्माणाधीन योजना को बंद करने की मांग की है. मांग पूरी न होने पर उग्र आंदोलन की चेतावनी दी गई है. इस संबंध में ज्येष्ठ ब्लॉक प्रमुख ललित दोसाद का कहना है कि कोसी नदी पुनर्जन्म योजना मुख्यमंत्री का ड्रीम प्रोजेक्ट भी माना जाता है, वहीं इस मामले में क्षेत्र की महिलाएं भी मुखर हो रही हैं उनका कहना है कि योजना बनने से कोसी का अस्तित्व खतरे में पड़ जायेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details