उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Jan 28, 2020, 9:04 AM IST

ETV Bharat / state

अपर शिक्षा निदेशक ने किया विद्यालयों का औचक निरीक्षण, शिक्षकों को लगाई फटकार

अपर शिक्षा निदेशक ने जिले के माध्यमिक विद्यालयों का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने उचित शिक्षा व्यवस्था नहीं पाए जाने पर शिक्षकों को आड़े हाथों लिया.

almora
अपर शिक्षा निदेशक ने किया विद्यालयों का निरीक्षण

अल्मोड़ा:अपर निदेशक माध्यमिक शिक्षा कुंमाऊ मंडल डॉ. मुकुल कुमार सती ने जिले के कुछ विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने प्रधानाचार्यों को शिक्षा व्यवस्था में सुधार लाने के निर्देश दिए. वहीं, उन्होंने कहा कि किसी भी शिक्षक को कार्यालयों से अन्यत्र विद्यालयों में सम्बद्ध किये जाने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी.

इस दौरान अपर निदेशक डॉ. मुकुल कुमार सती ने राजकीय हाईस्कूल काफली का दौरा कर छात्रों से सामान्य ज्ञान और अंग्रेजी के प्रश्न पूछे, लेकिन छात्र संतोषजनक उत्तर नहीं दे पाए. ऐसे में उन्होंने शिक्षकों पर नाराजगी व्यक्त की. साथ ही शिक्षकों की इस लापरवाही को लेकर मुख्य शिक्षा अधिकारी को स्पष्टीकरण मांगने के निर्देश दिए. वहीं, उन्होंने विद्यालयों के क्षतिग्रस्त भवनों का निरीक्षण कर उसकी जल्द मरम्मत कराने को कहा. साथ ही गिरती छात्र संख्या को बढ़ाने के लिए अधिकारियों को विशेष प्रयास करने को कहा.

ये भी पढ़ें: बजट 2020: विशेषज्ञ-राजनेता से लेकर आम जनता की क्या है राय, जानिए

वहीं, डॉ. सती ने शिक्षकों द्वारा तैयार की गई डायरी का अवलोकन भी किया. इस दौरान उन्होंने विद्यालय में तीन वर्षों से रिक्त प्रधानाचार्य के पद को जल्द भरे जाने की बात कही. सती ने विद्यालय में प्रयोगशाला नहीं होने पर मुख्य शिक्षा अधिकारी से तत्काल कार्रवाई करने को कहा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details