उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

मिशन इन्द्र धनुष: गर्भवती महिलाओं और नवजात बच्चों का किया जाएगा टीकाकरण

इन्द्र धनुष अभियान के तहत मुख्य चिकित्साधिकारी सभागार में कार्यशाला का आयोजन किया गया. जिसमें बताया गया कि नवजात से लेकर 2 वर्ष तक की बच्चों और गर्भवती महिलाओं का चिन्हीकरण कर उनका टीकाकरण किया जाएगा.

By

Published : Nov 30, 2019, 8:06 PM IST

Updated : Nov 30, 2019, 11:31 PM IST

etv bharat
कार्यशाला का आयोजन

अल्मोड़:मुख्य चिकित्साधिकारी सभागार में शनिवार को सघन मिशन इन्द्र धनुष अभियान के तहत कार्यशाला का आयोजन किया गया. जिसमें बच्चों और गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण से संबंधित जानकारी दी गई. इस कार्यक्रम का उद्देश्य नियमित टीकाकरण अभियान में छूटे हुए नवजात से लेकर 2 वर्ष तक के बच्चों और गर्भवती महिलाओं का चिन्हीकरण करके उनका टीकाकरण किया जाएगा.

कार्यशाला का आयोजन

जानकारी के मुताबिक, इस अभियान के पहले चरण में लगभग 82 बच्चों और 9 गर्भवती महिलाओं का चयन किया गया है. वहीं, डॉ. सविता ह्यांकी ने बताया कि ये अभियान आगामी 2 दिसंबर से मार्च 2020 तक चलेगा. इस अभियान के अंतर्गत जो बच्चे नियमित टीकाकरण से वंचित रह गए हैं. उनका पूर्ण टीकारण किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: ठाकरे सरकार की अग्नि परीक्षा, विधानसभा में आज साबित करेंगे बहुमत

वहीं, प्रभारी मुख्यचिकित्साधिकारी डॉ. सविता ह्यांकी का कहना है कि इस अभियान को सफल बनाने के लिए जनपद एवं ब्लाॅक स्तर पर डब्ल्यूएचओ और यूएनडीपी के सहयोग से प्रभारी चिकित्साअधिकारियों, कार्यक्रम प्रबन्धकों, एएनएम, आशा कार्यकर्ताओं और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित किया गया है. उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम तहत विभिन्न स्वास्थ्य केन्द्रों पर वैक्सीन और प्रचार-प्रसार सामग्री उपलब्ध करा दी गई है.

Last Updated : Nov 30, 2019, 11:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details