उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Apr 20, 2020, 8:48 PM IST

ETV Bharat / state

अल्मोड़ा: लॉकडाउन में मिली कुछ छुट, शुरू होंगे रुके हुए निर्माण कार्य

अल्मोड़ा को लॉकडाउन में कुछ छुट मिल गई है. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए जिले में मनरेगा के कार्य, सड़क निर्माण के कार्य, भवन निर्माण के कार्य शुरू हो गए हैं.

अल्मोड़ा कोरोना लॉकडाउन समाचार,almora corona lockdown news
शुरू हुए निर्माण कार्य.

अल्मोड़ा:लॉकडाउन के चलते बाधित चल रहे कार्यों को शुरू करने की अनुमति मिल गई है. गृह मंत्रालय, भारत सरकार के निर्देशों के बाद लॉकडाउन की अवधि में अल्मोड़ा जिला प्रशासन ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर निर्माण कार्यो को शुरू करने की अनुमति दे दी है. जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने बताया कि गृह मंत्रालय भारत सरकार के दिशा-निर्देशानुसार लाॅकडाउन अवधि में सूचीबद्ध तरीके से निर्माण के लिए अनुमति दी गई है.

उन्होंने बताया कि अनुमति मिलने के बाद जिले में मनरेगा के कार्य, सड़क निर्माण के कार्य, भवन निर्माण के कार्य सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन कर शुरू हो चुके हैं. उन्होंने बताया कि इन कार्यों के लिए श्रमिकों की व्यवस्था जनपद स्तर पर ही की जानी है, जिसके लिए निर्माण एजेसियों एवं श्रमिकों के बीच आपसी समन्वय के लिए सहायक श्रमायुक्त उमेश चन्द्र राय को नोडल अधिकारी तथा अर्थ एवं संख्याधिकारी जीएस कालाकोटी को सहायक नोडल अधिकारी नामित किया है.

शुरू हुए निर्माण कार्य.

यह भी पढे़ं-लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों पर नाराज हुए दून के डीएम, बोले- अब होगी कड़ी कार्रवाई

जिलाधिकारी ने इन नामित अधिकारियों को निर्देशित किया है कि गृह मंत्रालय भारत सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार शुरू किए जाने वाले निर्माण कार्याें के लिए विभिन्न सरकारी व गैर सरकारी निर्माण संस्थाओं से समन्वय स्थापति करें. उन्होंने यह भी निर्देश दिया है कि श्रमिकों का डाटाबेस उपलब्ध कराने के लिए श्रमिकों के सामने आने वाली समस्याओं का भी तुरंत निस्तारण करेंगे.

इसके अलावा उन्होंने बताया कि लाॅकडाउन के दौरान जनपद के विभिन्न तहसीलों में इंसीडेन्ट कमान्डर भी नामित किए गए हैं जो अपने-अपने क्षेत्रों में रोकथाम उपायों को लागू करेंगे. साथ ही आवश्यक सेवाओं की पूर्ति हेतु अनुमति पत्र भी जारी करेंगे. इसके साथ ही उनके क्षेत्र के अंदर आने वाले अस्पतालों के बुनियादी ढांचों के विस्तार हेतु आवश्यक संसाधन, श्रमिकों और सामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details