उत्तराखंड

uttarakhand

अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज में भी होगा RT PCR टेस्ट, सोमवार से होगी शुरुआत

By

Published : Dec 19, 2020, 11:41 AM IST

अल्मोडा के मेडिकल कॉलेज में कोविड-19 की जांच के लिए हाइटेक लैब बनकर तैयार हो चुकी है. इस लैब में कोरोना संक्रमण की जांच सोमवार से शुरू की जाएगी. सैंपलों के ट्रायल के बाद पीजीआई चंडीगढ़ ने जांच के लिए इस लैब को इजाजत दे दी है.

अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज
अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज में भी होगा RT PCR टेस्ट

अल्मोड़ा: कुमाऊं के लोगों के लिए राहत की खबर है. अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज में भी अब कोरोना की जांच होगी. यहां हाईटेक लैब तैयार है. अभी एक दिन में 250 से 300 तक जांच करने का लक्ष्य रखा गया है. इस अत्याधुनिक लैब के शुरू होने से अब आरटीपीसीआर जांच के लिए सैंपलों को हल्द्वानी भी नहीं भेजना पड़ेगा. पहाड़ के लोगों को इससे काफी फायदा मिलेगा.

सफल रहा ट्रायल

अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज द्वारा अगस्त से कोरोना जांच लैब बनाने का काम शुरू किया गया था. यहां पर अजीम जी प्रेम जी फाउंडेशन की ओर से कोरोना जांच के लिए आरटीपीसीआर मशीन दी गई है. लैब तैयार होने के बाद मशीन लगाई गई. ट्रायल के लिए पीजीआई चंडीगढ़ से बीते दिनों 10 सैंपल जांच के लिए भेजे गए. इसकी रिपोर्ट सही आने पर अब लैब शुरू करने की तैयारी पूरी कर ली गई है.

ये भी पढ़ें:20 साल में 50,000 हेक्टेयर वन भूमि विभागों को आवंटित, पर्यावरणविद चिंतित

अब अल्मोड़ा में ही होगा RT PCR टेस्ट

अब तक अल्मोड़ा जिले में टूनेट, एंटीजन और रैपिड टेस्ट से कोरोना की जांच की जा रही थी. आरटीपीसीआर टेस्ट के लिए अब तक सैम्पल हल्द्वानी सुशीला तिवारी अस्पताल भेजे जा रहे थे. तीन करोड़ रुपये की लागत से तैयार हाइटेक टेस्टिंग लैब में कोरोना के साथ ही अन्य वायरस की जांच भी संभव होगी.

रोजाना 300 नमूनों की होगी जांच

फिलहाल यहाँ प्रतिदिन 250- 300 नमूनों की जांच होगी. जल्द दो और मशीनें स्थापित की जानी हैं. इससे टेस्टिंग की क्षमता बढ़कर एक हज़ार के करीब प्रति दिन हो जाएगी. इस कोरोना टेस्टिंग लैब के स्थापित होने के बाद अब इसका लाभ अल्मोड़ा के साथ बागेश्वर, पिथौरागढ़, चम्पावत और चमोली के लोगों को मिल सकेगा.

सोमवार से शुरू होगी टेस्टिंग

मेडिकल कालेज के प्राचार्य आरजी नौटियाल ने बताया कि कोविड टेस्ट के लिए हाइटेक लैब बनकर तैयार हो चुकी है. सोमवार से टेस्टिंग शुरू कर दी जाएगी

ABOUT THE AUTHOR

...view details