उत्तराखंड

uttarakhand

अल्मोड़ा में किसान मेले का आयोजन, उन्नत खेती के बारे में दी जानकारी

By

Published : Oct 9, 2021, 3:59 PM IST

अल्मोड़ा में आयोजित किसान मेले में किसानों को उन्नत खेती के बारे में जानकारी दी गई है. वहीं किसानों के लिए चलाई जा रही सरकारी योजनाओं की भी किसानों ने जानकारी ली.

kisan mela Almora
kisan mela Almora

अल्मोड़ा: विवेकानंद पर्वतीय कृषि अनुसंधान संस्थान अल्मोड़ा ने शहर में एक किसान मेले का आयोजन किया. इस किसान मेले में अल्मोड़ा के अलावा बागेश्वर, पिथौरागढ़ और चंपावत के किसानों ने शिरकत की, जहां उन्होंने उन्नत खेती के बारे में जानकारी ली. मेले का उद्घाटन सांसद अजय टम्टा और विधानसभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चौहान ने किया.

किसान मेले में कृषि उपकरणों के साथ पर्वतीय क्षेत्रों के विभिन्न उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई गई. मेले के आयोजन का मुख्य उद्देश्य पर्वतीय क्षेत्रों के किसानों को नई व वैज्ञानिक कृषि तकनीक के बारे में जानकारी देना है. इस मौके पर सांसद अजय टम्टा ने कहा कि इस तरह के मेलों से किसानों को सरकार की योजनाओं की जानकारी दी जाती है, जिसका किसान सीधे तौर पर फायदा उठा सकते हैं.

पढ़ें-हल्द्वानी में फेमस हैं 'गुप्ता जी के छोले-भटूरे', क्या आपने खाए ?

सांसद अजय टम्टा ने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार की नई कृषि नीति का आज पर्वतीय क्षेत्र के किसानों को लाभ मिल रहा है. वहीं रघुनाथ सिंह चौहान ने कहा कि आज सरकार द्वारा किसानों को हर प्रकार का लाभ दिया जा रहा है.

इस मौके पर विवेकानंद पर्वतीय कृषि अनुसंधान संस्थान के निदेशक डॉ. लक्ष्मीकांत ने बताया कि आज इस कृषि मेले में चार जनपदों के 600 से अधिक किसान पहुंचे हुए हैं. इस मेले में कृषि उपकरणों के साथ नई तकनीक का प्रदर्शन किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details