उत्तराखंड

uttarakhand

अल्मोड़ा नगर पालिका के परिसीमन का नहीं हो पाया सीमांकन, ग्रामीणों में असमंजस की स्थिति

By

Published : Oct 1, 2020, 2:10 PM IST

कुमाऊं मंडल की सबसे पुरानी नगर पालिका परिषद अल्मोड़ा के भी सीमा विस्तार को 2018 में मंजूरी मिल चुकी है. लेकिन अभी तक परिसीमन के दायरे में आए क्षेत्रों का सीमांकन नहीं हो सका है.

Almora Municipality
अल्मोड़ा नगर पालिका

अल्मोड़ा:कुमाऊं मंडल की सबसे पुरानी नगर पालिका परिषद अल्मोड़ा का सीमा विस्तार 2018 में हो चुका है. लेकिन अभी तक परिसीमन के दायरे में आए क्षेत्रों का सीमांकन नहीं हो सका है. जिस कारण पालिका के दायरे में आए ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों मे अभी तक असमंजस की स्थिति बनी हुई है.

अल्मोड़ा नगर पालिका के परिसीमन का नहीं हो पाया सीमांकन.

बता दें कि, अल्मोड़ा नगर पालिका का 2018 में सरकार द्वारा सीमा विस्तार किया गया. जिसमें नगर पालिका क्षेत्र में 13 गांवों की पांच हजार की आबादी को जोड़ा गया. जिससे नगर पालिका के दो नए वार्ड सृजित हुए. जिसके बाद अल्मोड़ा नगर पालिका में वार्डों की संख्या बढ़कर 13 हो गई है. नगर पालिका का सीमा विस्तार हुए 2 साल बीत जाने के बाद भी अभी तक इन ग्रामीण क्षेत्रों में पालिका द्वारा सीमांकन नहीं किया गया है. जिससे ग्रामीण क्षेत्र के लोगों मे आज भी असमंजस की स्थिति है.

पढ़ें:DM ने की जल जीवन समिति की बैठक, 9 नवंबर तक लक्ष्य पूरा करने के दिए निर्देश

अल्मोड़ा नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी श्याम सुंदर प्रसाद ने कहा कि, पालिका द्वारा सीमा विस्तार करने पर ग्रामीण क्षेत्रों को नगर में शामिल किया गया है. जिसके बाद पालिका का क्षेत्रफल बढ़कर 7.54 वर्ग किलोमीटर हो चुका है. वहीं, 2011 की जनगणना के मुताबिक अब पालिका क्षेत्र की जनसंख्या बढ़कर 39 हजार 600 हो चुकी है. परिसीमन के बाद पालिका क्षेत्र के कुल मोहल्ले 95 हो चुके हैं. उनका कहना है कि आंगणक तैयार करने में और राजस्व विभाग से समन्वय करने के कारण सीमांकन के कार्य मे देरी हुई है. अब जल्द ही पालिका के सीमांकन का कार्य पूरा कर लिया जाएगा. इसके लिए पालिका बोर्ड ने प्रस्ताव भी पारित कर लिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details