उत्तराखंड

uttarakhand

देहरादून शिफ्ट हो सकता है चौबटिया उद्यान निदेशालय, लोगों ने दी आंदोलन की चेतावनी

By

Published : Aug 16, 2019, 12:07 PM IST

चौबटिया उद्यान को स्थानांतरित करने की खबरें सामने आ रही हैं. जिसके बाद से रानीखेत के लोगों में खास रोष व्याप्त है. वहीं लोग आंदोलन की चेतावनी भी दे रहे हैं.

देहरादून में सिफ्ट हो सकता है चैबटिया उद्यान निदेशालय.

रानीखेत: चौबटिया उद्यान निदेशालय को देहरादून स्थानांतरित किये जाने की सुगबुगाहट से लोगों में रोष व्याप्त है. इसी क्रम में देवभूमि क्रांति मंच के अध्यक्ष रवींद्र जोशी और उत्तराखंड क्रांति दल नगर अध्यक्ष राजेंद्र रौतेला ने निदेशालय को स्थानांतरित करने का विरोध किया है. साथ ही उन्होंने निदेशालय अन्य जगह स्थानांतरित किए जाने पर आंदोलन की चेतावनी दी है.

बता दें कि चौबटिया की जलवायु को उद्यान स्थापना के लिए उपयुक्त पाया गया था. जिसके चलते चौबटिया में 100 हेक्टेयर से अधिक भूभाग में उद्यान स्थापित किया गया था. जहां जलवायु के अनुरूप विभिन्न प्रजातियों के पौधे लगाए गए थे.

देहरादून में सिफ्ट हो सकता है चैबटिया उद्यान निदेशालय.

उत्तराखंड के अस्तित्व में आने के बाद उद्यान को आर्थिकी का जरिया बनाने की बातें की गईं, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. विभाग में पुनर्गठन के बाद निदेशालय में विभिन्न पद समाप्त कर इन्हें देहरादून सृजित कर दिया गया. आज भी निदेशालय के महत्वपूर्ण कार्य देहरादून से ही होते हैं. सरकार कृषि और उद्यान विभाग का एकीकरण कर कृषि एवं कृषक कल्याण विभाग बनाने का निर्णय ले चुकी है. जिसके चलते सरकार निदेशालय भवन को रिसर्च एवं ट्रेनिंग के रूप में उपयोग करना चाहती है. जिसका स्थानीय लोग और दल विरोध कर रहे हैं. साथ ही चौबटिया उद्यान निदेशालय को देहरादून स्थानांतरित किये जाने पर आंदोलन की चेतावनी दे रहे हैं.

ये भी पढ़े: कश्मीर मुद्दे पर UNSC में आज बंद कमरे में बैठक

जानकारी के अनुसार उद्यान निदेशालय को देहरादून स्थानांतरित किया जा रहा है. जिसके बाद चौबटिया में केवल रिसर्च एवं ट्रेनिंग सेंटर चलाया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details