उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

सोमेश्वर: हरज्यू मन्दिर भंवरी में बैसी पूजन, देवताओं ने किया गंगा स्नान

रनमन न्याय पंचायत के ग्राम भंवरी के हरज्यू मंदिर में बैसी पूजन का कार्यक्रम जारी है. इस मौके पर महिलाओं ने भव्य कलश यात्रा निकाली.

By

Published : Jan 8, 2020, 10:39 PM IST

etv bharat
बैसी पूजन

सोमेश्वर: एक ओर जहां इन दिनों कड़ाके की ठंड और हिमपात से पहाड़ों में जनजीवन अस्त-व्यस्त बना हुआ है. वहीं, सोमेश्वर के कई गांव इस दिनों बैसी पूजन में तल्लीन हैं. ऐसे में इस पूजन के आठवें दिन भंवरी गांव में देव डंगरियों को यहां से 60 किमी. दूर बागेश्वर घाट ले जाकर देव स्नान कराया गया. कड़ाके की ठंड के बावजूद भी कलश यात्रा में महिलाओं का उत्साह देखने लायक था. जबकि, देव डोलियों के दर्शन के लिए देररात तक दूरदराज से ग्रामीण भंवरी गांव पहुंचते रहे.

बैसी पूजन

इन दिनों रनमन न्याय पंचायत के भंवरी गांव स्थित हरज्यू मंदिर में बैसी पूजन का कार्यक्रम जारी है. पूजन के आठवें दिन देव डंगरियों को बागेश्वर के सरयू-गोमती संगम पर गंगा स्नान कराया गया. पूजन के दौरान महिलाओं ने पारम्परिक परिधान में शोभायात्रा निकाली. साथ ही हरज्यू की धूणी में देवी-देवताओं का आह्वान भी किया. जिसमें हरज्यू, गोलज्यू, नरसिंह, देवी माता, सैम, भण्डारी, लाटू, कलवावीर अवतरित हुए. वहीं, पूजन के बाद देव डंगरियों ने दिरोड़ी देवी मंदिर के साथ गांव के प्रत्येक घर जाकर भिक्षा मांगने और ग्रामीणों को आशीर्वाद देने की परम्परा भी निभाई.

ये भी पढ़ें:खस्ताहाल हालत पर 10 वर्षों से आंसू बहा रहा मार्ग, आखिर कब सुध लेगा प्रशासन?

वहीं, बैसी पूजन के पुरोहित हर रोज विधि-विधान के साथ पूजा अर्चना कर रहे हैं. वहीं, जागरों पर ग्राम देवता धूणी में अवतरित होकर भक्तों को सुख और समृद्धि का आशीर्वाद दे रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details