उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

'मनानोत्सव' में दिखी उत्तराखंडी संस्कृति और पलायन की पीड़ा

अल्मोड़ा के सोमेश्वर में मनानोत्सव का हुआ आगाज. महोत्सव में उत्तरांखंड के रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ ही 5 दिवसीय रामलीला का भी मंचन किया जा रहा है.

By

Published : Jun 5, 2019, 5:48 PM IST

सोमेश्वर में मनानोत्सव का हुआ आगाज.

सोमेश्वर:मनान कस्बे में मनाया जाने वाले मनानोत्सव का आज आगाज हो गया. लगातार दूसरे साल मनाए जा रहे इस सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ पांच दिवसीय रामलीला का आयोजन भी किया जा रहा है. कार्यक्रम के पहले दिन पलायन की पीड़ा, उजड़ती खेती और विकास की तड़प जैसे मुद्दों पर लोक गायकों ने शानदार प्रस्तुतियां दी.

सोमेश्वर में मनानोत्सव का हुआ आगाज.

पहाड़ से बाहर बस चुके लोगों को जन्म भूमि से जोड़ने के उद्देश्य से किये जा रहे कार्यक्रम में लोक गायकी और उत्तराखंडी संस्कृति की झलक देखने को मिली. क्षेत्र में इस साल भी 'मनानोत्सव' का आयोजन राजकीय प्राथमिक विद्यालय मनान में किया गया. बतौर मुख्य अतिथि आकाशवाणी और दूरदर्शन दिल्ली की लोक कलाकार कौशल पाण्डेय ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया. इस वर्ष मनानोत्सव में उत्तरांखंड के रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अलावा 5 दिवसीय रामलीला का भी मंचन किया जा रहा है.

पढ़ें-चलती बस में खुला रेडिएटर का ढक्कन, 7 यात्री झुलसे, 108 की मदद से भेजा हॉस्पिटल

पढ़ें-लंबे समय से विरान पड़े टिहरी घंटाघर को मिली 'संजीवनी', दूधिया रोशनी से

बता दें कि पहले दिन रामलीला मंचन में राम, लक्ष्मण, भरत, शत्रुघ्न और सीता जन्म, राक्षसों का ऋषि मुनियों की तपस्या में खलल और अत्याचार जैसे दृश्यों का सजीव मंचन किया गया. अन्य कलाकारों ने भी अपनी गायकी से देवभूमि की संस्कृतिक और धार्मिक प्रस्तुतियां दीं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details