उत्तराखंड

uttarakhand

नेशनल वाटर अवॉर्ड: कोसी पुनर्जनन अभियान के लिए अल्मोड़ा को मिला प्रथम स्थान

By

Published : Nov 12, 2020, 6:02 PM IST

Updated : Nov 12, 2020, 6:50 PM IST

जल एवं नदी संरक्षण की दिशा में कोसी का यह मॉडल देशभर में फिर चर्चा में है. इस गैरहिमानी नदी को बचाने के लिए किए जा रहे प्रयास(पुनर्जनन महाअभियान) को जलशक्ति मंत्रालय ने दोबारा सराहा है.

national-water-award
नेशनल वाटर अवार्ड

अल्मोड़ा: कोसी नदी पुनर्जनन अभियान के लिए अल्मोड़ा जिले को केंद्रीय नदी एवं गंगा संरक्षण मंत्रालय ने नेशनल वाटर अवार्ड में पहला स्थान दिया है. अल्मोड़ा को लगातार दूसरी बार कोसी पुर्नजनन अभियान में प्रथम पुरस्कार मिला है. यह पुरस्कार जल संरक्षण एवं संवर्द्धन की नार्थ जोन केटेगरी में प्राप्त हुआ है.

अल्मोड़ा जिलाधिकारी नितिन भदौरिया ने बताया कि मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल कोसी पुर्नजनन अभियान को नदियों के संरक्षण एवं संवर्द्धन में किये गये अभिनव प्रयोग व जनसहभागिता के लिए यह पुरस्कार प्राप्त हुआ है.

कोसी पुनर्जनन अभियान के लिए अल्मोड़ा को मिला प्रथम स्थान.

पढ़ें-बेटी श्रेयसी संग बदरी-केदार के दर्शन करने पहुंचे केंद्रीय मंत्री निशंक, मांगी ये दुआ

जिलाधिकारी भदौरिया ने कहा कि 11 व 12 नवंबर को दिल्ली में आयोजित वर्चुअल समारोह में द्वितीय नेशल वाटर अवार्ड घोषित किये गए. इस समारोह में भारत के उप राष्ट्रपति एम वैंकया नायडू, केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत, केन्द्रीय जल शक्ति राज्यमंत्री रतन लाल कटारिया व जल शक्ति मंत्रालय सचिव यूपी सिंह की गरिमामयी उपस्थिति रही.

बता दें कि जुलाई 2018 में हरेला के दिन कोसी पुनर्जनन अभियान के अंतर्गत मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के नेतृत्व में कोसी जल संग्रहण क्षेत्र से जुड़े 14 स्थानों पर एक घंटे के भीतर एक लाख 67 हजार 755 पौधों का रोपण किया गया थ. जिसे लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में भी दर्ज किया गया है. इस अभियान का उद्देश्य कोसी नदी के सूख चुके जल स्रोतों को पुनः रिचार्ज करना था. इस अभियान के बाद नदी के जल स्तर में काफी बढ़ोत्तरी देखने को मिली. इसी उत्कृष्ट कार्य के चलते विगत वर्ष भी कोसी पुनर्जनन अभियान को प्रथम पुरुष्कार प्राप्त हुआ था. अब एक फिर इस प्रोजेक्ट को प्रथम नेशनल अवार्ड मिला है.

Last Updated : Nov 12, 2020, 6:50 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details