उत्तराखंड

uttarakhand

कोरोना वायरस को लेकर अल्मोड़ा जिला प्रशासन सर्तक, डीएम ने अस्पताल का लिया जायजा

By

Published : Mar 4, 2020, 11:27 PM IST

कोरोना वायरस को लेकर अल्मोड़ा में भी जिला प्रशासन और स्वस्थ्य विभाग सर्तक हो गया है. आज जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने जिला अस्पताल में बने आइसोलेशन वार्ड का निरीक्षण कर चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए.

Almora
डीएम ने किया अस्पताल का निरीक्षण

अल्मोड़ा:कोरोना वायरस को लेकर अल्मोड़ा में भी जिला प्रशासन और स्वस्थ्य विभाग सर्तक हो गया है. आज जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने जिला अस्पताल में बने आइसोलेशन वार्ड का निरीक्षण कर चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए.

जिलाधिकारी ने कहा कि कोरोना वायरस को लेकर एतियात तौर पर जिला अस्पताल, बेस अस्पताल व नागरिक चिकित्सालय रानीखेत में आइसोलेशन वार्ड बनाये गये हैं. उन्होंने कहा कि होली के मददेनजर लोगों का आवागमन ज्यादा रहेगा इसके लिए सर्तकता बरतने की जरूरत है. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से सम्बन्धित लक्षण यदि किसी भी व्यक्ति में पाए जाते हैं तो उसे प्राथमिकता के आधार पर ऐसे वार्डों में रखा जाए.

डीएम ने किया अस्पताल का निरीक्षण

पढ़े:कोरोना वायरस से 'जंग' को तैयार उत्तराखंड, अस्पतालों में बनाए गए आइसोलेशन वार्ड

जिलाधिकारी ने कहा कि जल्दी ही एक कन्ट्रोल रूम स्थापित कर नोडल अधिकारियों की तैनाती भी की जायेगी. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से अनावश्यक भय की आवश्यकता नहीं है सावधानी एवं सर्तकता से ही इससे बचा जा सकता है.

वहीं, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ सविता हयांकी ने बताया कि यदि कोई व्यक्ति पिछले महीने चीन या अन्य देशों से भ्रमण कर आया हो व संक्रमित रोगी के सम्पर्क में आया हो तो लक्षण होने पर स्वास्थ्य केन्द्र में अवश्य सम्पर्क करें. उन्होंने बताया कि इस वायरस के सामान्य लक्षणों में बुखार, खांसी जुकाम, गले में खराश व गम्भीर मामलो में सांस लेने में तकलीफ व निमोनिया है. मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि इससे बचाव हेतु खांसी व छींकते समय रूमाल से मुंह ढंके, नाक, कान को छूने से पहले व बाद में साबुन से अच्छी तरह हाथ धोएं व अधिक मात्रा में तरल पदार्थ व पौष्टिक आहार का सेवन किया जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details