उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

कृषि वैज्ञानिकों ने उन्नत खेती के दिए टिप्स, काश्तकारों की बढ़ेगी आय

कृषि वैज्ञानिकों ने बताया कि इस परियोजना के अंतर्गत एकीकृत ग्राम विकास की योजना है. जिसमें काश्तकारों को बाजार की ओर आकर्षित करना है. जिसके तहत पॉली हाउस में उत्पादन, छोटे से टैंक में मछली पालन करना, मुर्गी पालन, मौन पालन समेत कई स्वरोजगार के साधन अपनाकर किसानों की आय बढ़ाना है.

By

Published : May 9, 2019, 5:09 PM IST

कृषि वैज्ञानिकों ने उन्नत खेती के दिए टिप्स.

अल्मोड़ा: राष्ट्रीय हिमालय मिशन के तहत कोसी कटारमल स्थिति गोविन्द बल्लभ पंत हिमालय पर्यावरण एवं विकास संस्थान के ग्रामीण तकनीकी परिसर में काश्तकारों को उन्नत खेती का प्रशिक्षण दिया गया. इस मौके पर वैज्ञानिकों की टीम ने काश्तकारों को पॉली हाउस में सब्जी उत्पादन के विषय में महत्वपूर्ण जानकारी दी. इस प्रशिक्षण का उद्देश्य ग्रामीण इलाकों में काश्तकारों का स्तर उठाने और पलायन रोकने रोकना है. प्रशिक्षण के दौरान हवालबाग और टाकुला ब्लॉक के 8 गांव के काश्तकारों ने अपनी समस्या रखी.

कृषि वैज्ञानिकों ने उन्नत खेती के दिए टिप्स.

बता दें कि इस प्रशिक्षण में कृषि वैज्ञानिकों ने काश्तकारों के सवालों का जवाब देते हुए उन्हें उन्नत खेती करने के टिप्स दिए. जिसमें मौसमी सब्जी, मृदा परीक्षण, पॉलीहाउस में खेती व्यवस्था सहित तमाम विषयों पर काश्तकारों को महत्वपूर्ण जानकारी दी गई.

इस अवसर पर कृषि वैज्ञानिकों ने बताया कि इस परियोजना के अंतर्गत एकीकृत ग्राम विकास की योजना है. जिसमें काश्तकारों को बाजार की ओर आकर्षित करना है. जिसके तहत पॉली हाउस में उत्पादन, छोटे से टैंक में मछली पालन करना, मुर्गी पालन, मौन पालन समेत कई स्वरोजगार के साधन अपनाकर किसानों की आय बढ़ाना है. जिससे काश्तकारों को कम लागत में अधिक मुनाफा हो सके. उन्होंने कहा कि इस तरह के स्वरोजगार से यहां के युवाओं को गांव की ओर आकर्षित कर पलायन को रोका जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details