उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / city

रुद्रपुर: तीन वन्यजीव तस्कर गिरफ्तार, 15 किलो 200 ग्राम पैंगोलिन शल्क बरामद

कुमाऊं एसटीएफ व वन वभाग की टीम ने गुरुवार को वन्य जीव पैंगोलिन की तस्करी कर रहे तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है. वन विभाग ने आरोपियों के खिलाफ वन अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया है. आरोपियों के पास से 15 किलो 200 ग्राम के वन्य जीव पैंगोलिन बरामद हुई है.

By

Published : Aug 29, 2019, 8:45 PM IST

एसटीएफ ने बरामद किया 15 किलो 200 ग्राम पैंगोलिन.

रुद्रपुर:कुमाऊं एसटीएफ व वन विभाग की टीम को बड़ी सफलता हाथ लगी है. वन विभाग की टीम ने टाइगर के समकक्ष दुर्लभ श्रेणी के वन्यजीव पैंगोलिन के शल्क के साथ तीन आरोपियों को पकड़ा है. वन विभाग ने आरोपियों के खिलाफ वन अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया है. बता दें कि वन्य जीवों की तस्करी रुकने का नाम नहीं ले रही है. ताजा मामला शहर के दिनेशपुर थाना क्षेत्र का है जहां कुमाऊं एसटीएफ व वन विभाग द्वारा वन्य जीव पैंगोलिन की शल्क के साथ तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है.

एसटीएफ ने बरामद की दुर्लभ जीव पैंगोलिन की शल्क.

दरअसल, वन विभाग टीम को सूचना मिला थी कि दिनेशपुर के जाफरपुर में एक कार संख्या यूके 06 एआर 5783 वन्य जीव की तस्करी के लिए जा रही है. जिसके बाद टीम द्वारा मौके पर पहुंच कर कार की तलाशी लेने पर कार से 15 किलो 200 ग्राम के वन्य जीव पैंगोलिन की शल्क बरामद हुई है.

यह भी पढ़ें:कैलाश मानसरोवर यात्रियों के लिए देवदूत बनी SDRF, जान पर खेलकर बचा रहे श्रद्धालुओं की जान

जिसके बाद टीम ने गाड़ी सहित तीन आरोपियों को कब्जे में लेते हुए पूछताछ की. इस दौरान आरोपियों ने अपना नाम जुगल मिस्त्री, संजीव गाइन, अमरेंद्र सिंह बताया. यह तीनों अभियुक्त वन्य जीव पैंगोलिन की शल्क को रुद्रपुर बेचने के लिए ला रहे थे. वहीं एसटीएफ ने बताया कि आरोपियों के खिलाफ वन अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर दिया गया है. वहीं, तराई केंद्रीय वन प्रभाग के डीएफओ आर के सिंह ने बताया कि वन्य जीव पैंगोलिन के शल्क को कब्जे में लेते हुए तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर मुकदमा दर्ज किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details