उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / city

अपनी सुरक्षा अपने हाथः कुत्तों और बंदरों से रहें बचके, ढूंढने से भी नहीं मिलेगा रेबीज का इंजेक्शन

जिले के काशीपुर, रुद्रपुर व खटीमा नगरों के बड़े अस्पतालों में से सिर्फ रुद्रपुर के अस्पताल में मात्र 55 वैक्सीन मौजूद है. जिसके चलते घायलों को इलाज के लिए भटकना पड़ रहा है.

By

Published : Jun 23, 2019, 7:53 PM IST

जिले के अस्पतालों में रेबीज के इंजेक्शनों का टोटा.

रुद्रपुर: उधम सिंह नगर जिले के अधिकतर अस्पतालों में बीते कई सप्ताह से रेबीज के इंजेक्शन नहीं हैं. वहीं जिला अस्पताल में मात्र 55 रेबीज के इंजेक्शन बचे हैं और निजी दवाखानों में भी इंजेक्शन उपलब्ध नहीं हैं. जिसके चलते लोगों को रेबीज के इंजेक्शन नहीं मिल पा रहे हैं. ऐसे में लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. मामले का जायजा लेने के लिए ईटीवी भारत की टीम ने अस्पतालों का जायजा लिया, जिसमें चौंकाने वाले आकड़े सामने आए.

जानकारी देती सीएमओ, शैलजा भट्ट.

बता दें कि गर्मी और बरसात के मौसम में आवारा कुत्तों और बंदरों के काटने के मामले अक्सर बढ़ जाते हैं. ऐसे में पीड़ितों को रेबीज के इंजेक्शन लगाए जाते हैं. लेकिन जिले भर के अस्पतालों में वैक्सीन उपलब्ध ना होने के चलते घायलों को तुरंत इलाज नहीं मिल पा रहा है. पिछले दिनों हल्द्वानी के वनफूलपूरा क्षेत्र में दो दर्जन से अधिक लोगों को आवारा कुत्तों ने काट लिया था.

ये भी पढ़े:दयारा बुग्याल रोप-वे से स्थानीय लोगों की आदमनी पर पड़ेगा असर: उत्पल कुमार

ईटीवी भारत की टीम ने उधम सिंह नगर के अस्पतालों का जायजा लिया. जिसमें जिले के काशीपुर, रुद्रपुर व खटीमा के बड़े अस्पतालों में से सिर्फ रुद्रपुर के अस्पताल में मात्र 55 वैक्सीन मिले. जिले के सीएससी अस्पतालों के हालात और ज्यादा खराब हैं. जहां पर पिछले कई सप्ताह से रेबीज के वैक्सीन उपल्बध ही नहीं हैं.

वहीं सीएमओ शैलजा भट्ट ने बताया कि रेबीज के वैक्सीन की कमी प्रदेश स्तर पर बनी हुई है. जिला अस्पताल में कुछ व्यवस्थाएं की गई हैं. वहीं अन्य अस्पतालों में वैक्सीन नहीं है. साथ ही बताया कि बाजारों से भी रैबीज की वैक्सीन गायब है. जिसके चलते अन्य विकल्पों के जरिए अस्पतालों में वैक्सीन उपलब्ध कराने के प्रयास किये जा रहे हैं.

जिले कुछ मुख्य अस्पतालों में वैक्सीन के आंकड़े

जिला चिकित्सालय रुद्रपुर - 55 रेबीज के इंजेक्शन
एलडी भट्ट चिकित्सालय काशीपुर - 0 रेबीज के इंजेक्शन
नागरिक चिकित्सालय खटीमा - 0 रेबीज के इंजेक्शन
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जसपुर - 0 रेबीज के इंजेक्शन
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बाज़पुर - 0 रेबीज के इंजेक्शन
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गदपुर -0 रेबीज के इंजेक्शन
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र किच्छा - 0 रेबीज के इंजेक्शन
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सितारगंज - 0 रेबीज के इंजेक्शन

ABOUT THE AUTHOR

...view details