उत्तराखंड

uttarakhand

पिरान कलियर दरगाह में सुरक्षा के साथ हो रहा खिलवाड़, पकड़े जा चुके हैं यहां से कई संदिग्ध

By

Published : Jul 2, 2019, 5:58 PM IST

Updated : Jul 2, 2019, 6:29 PM IST

विश्व प्रसिद्ध साबिर पाक की दरगाह में आए दिन देश-विदेश के हजारों लोग दर्शन करने और मन्नतें मांगने पहुंचते हैं. वहीं उर्स के दौरान लाखों की संख्या में जायरीन दर्शन करने दरगाह पहुंचते हैं. लेकिन कलियर में लोगों की सुरक्षा के लिहाज से सरकार ने कोई इंतजाम नहीं किए हैं.

पिरान कलियर दरगाह में लोगों की सुरक्षा से हो रहा खिलवाड़.

रुड़की: नगर के पिरान कलियर दरगाह पर आए दिन देश-विदेश से हजारों लोग दर्शन करने पहुंचते हैं. वहीं उर्स के दौरान लाखों की संख्या में जायरीन अपने परिवार के साथ यहां पहुंचते हैं. लेकिन पिरान कलियर में लोगों की सुरक्षा के लिहाज से सरकार ने कोई इंतजाम नहीं किए हैं. दरगाह के गेट पर ना ही मेटल डिटेक्टर लगे हैं, ना ही किसी तरह की चेकिंग की जाती है. ऐसे में इस पवित्र स्थान के साथ लोगों की सुरक्षा से भी खिलवाड़ किया जा रहा है.

पिरान कलियर दरगाह में लोगों की सुरक्षा से हो रहा खिलवाड़.

बता दें कि पिरान कलियर दरगाह में सभी धर्म और जाति के लोगों की गहरी आस्था है. जिसके चलते सभी धर्मों के लोग रोजाना दरगाह में जियारत के लिए भारी संख्या में पहुंचते हैं. लेकिन विश्व प्रसिद्ध साबिर पाक की दरगाह के प्रवेश द्वारों पर सुरक्षा के लिहाज से कोई इंतजाम नहीं है. खुफिया विभाग और पुलिस दरगाह में आने वाले लोगों और उनके सामान की चेकिंग नहीं करती है, ना ही संदिग्धों को पहचानने के लिए किसी प्रकार के मेटल डिटेक्टर लगाए गए हैं.

स्थानीय लोगों का कहना है कि उनके द्वारा लंबे समय से मांग की जा रही है कि रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट की तरह ही साबिर पाक के गेट पर मेटल डिटेक्टर लगे होने चाहिए ताकि बाहर से आ रहे जायरीन की अच्छे से तलाशी ली जा सके. जिससे दरगाह के अंदर किसी तरह की साजिश को अंजाम ना दिया जा सके.

ये भी पढ़े:नैनीताल में मनरेगा का साढ़े पांच करोड़ बकाया, नहीं हो पा रहा मजदूरों और दुकानदारों का भुगतान

गौरतलब है कि पूर्व में लंबे समय से कई बार खुफिया विभाग और पुलिस ने दरगाह क्षेत्र के आसपास सघन चेकिंग और सत्यापन अभियान चलाया था. जिसमें बांग्लादेश और अफगानिस्तान के नागरिक पकड़े गए थे. लेकिन खुफिया विभाग और पुलिस विभाग सुरक्षा व्यवस्था को लेकर गंभीर नहीं हैं.

वहीं पुलिस अधिकारी नवनीत सिंह का कहना है पिरान कलियर साबिर पाक की दरगाह पर वीवीआईपी लोग भी समय-समय पर आते रहते हैं. जिसे लेकर चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए जाते हैं और मेलों के समय में भी सुरक्षा के लिए कड़े बंदोबस्त किए जाते हैं. ताकि कोई भी संदिग्ध किसी भी प्रकार की घटना को अंजाम देने में सफल ना हो पाए.

Last Updated : Jul 2, 2019, 6:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details