उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / city

तहबाजारी को लेकर सब्जी विक्रेताओं ने बोला हल्ला, ठेका रद्द करने की मांग

ऋषिकेश में सब्जी विक्रेताओं ने तहबाजारी ठेका को निरस्त करने को लेकर नगर निगम के बाहर विरोध प्रदर्शन किया. इस दौरान चेतावनी देते हुए कहा कि अगर तहबाजारी ठेका को जल्द खत्म नहीं किया गया तो वे उग्र आंदोलन को बाध्य होंगे.

By

Published : Jul 22, 2019, 5:57 PM IST

सब्जी विक्रेताओं ने किया विरोध प्रदर्शन.

ऋषिकेश: तीर्थनगरी में सोमवार को सब्जी विक्रेताओं ने नगर निगम के बाहर तहबाजारी के खिलाफ प्रदर्शन किया. जन सरोकार मोर्चा के बैनर तले प्रदर्शन करते हुए तहबाजारी ठेका को निरस्त करने की मांग की. सब्जी विक्रेताओं ने कहा कि तहबाजारी ठेकेदारों द्वारा अवैध तरीके से वसूली की जा रही है. जिसके चलते उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में अगर जल्द ही तहबाजारी ठेका खत्म नहीं किया गया तो वे उग्र आंदोलन को बाध्य होंगे.

सब्जी विक्रेताओं ने किया विरोध प्रदर्शन.

प्रदर्शन कर रहे सब्जी विक्रेता रामकृपाल गौतम ने कहा कि तहबाजारी ठेकेदार द्वारा जोर जबरदस्ती कर छोटे व्यापारियों से अवैध रूप में वसूली की जा रही है. सब्जी विक्रेताओं ने कहा कि अगर नगर निगम प्रशासन द्वारा तहबाजारी ठेका निरस्त नहीं गया तो लघु व्यापारी अपना व्यापार बंद कर नगर निगम परिसर में अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन पर बैठ जाएंगे.

पढ़ें:इस गांव के ग्रामीणों के दु:खों का निवारण करते हैं भूत देवता, पढ़े रोचक गाथा

वहीं, पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष दीप शर्मा ने कहा कि नगर पालिका एक्ट में तहबाजारी का प्रावधान था. लेकिन निगम बनने के बाद नगर निगम एक्ट में तहबाजारी का कोई भी प्रावधान नहीं है. ऐसे में तहबाजारी वसूलना नियमों के खिलाफ है.

गढ़वाल मंडल विकास निगम के निदेशक आशुतोष शर्मा ने कहा कि नगर निगम एक्ट के अनुसार राष्ट्रीय फेरी नीति बनाया जाना चाहिए. जिसमें निगम द्वारा फेरी लगाने वालों को जगह मुहैया कराया जाता है. लेकिन निगम में तहबाजारी का कोई भी प्रावधान नहीं है. ऐसे में तहबाजारी के ठेके को तत्काल प्रभाव से निरस्त किया जाना चाहिए.

तहबाजारी ठेका को लेकर मुख्य नगर आयुक्त चतर सिंह चौहान ने कहा कि फिलहाल निगम एक्ट में तहबाजारी का प्रावधान नहीं है. लेकिन वेंडर जोन स्थापित करने की कार्रवाई की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details