उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / city

गरीब छात्रों के लिए खोला जा रहा खास पुस्तकालय, यहां चंदे की जगह लोगों से ली जा रही हैं किताबें

ऋषिकेश के ग्रामसभा खदरी खड़क माफ में विद्यार्थियों के लिए पुस्तकालय का खाका तैयार किया गया है. जिसके लिए दान में आर्थिक मदद न लेकर नई और पुरानी पुस्तकों को चंदे के रूप में लिया जा रहा है.

By

Published : Jul 3, 2019, 1:36 PM IST

विद्यार्थियों के लिए खोला जा रहा पुस्तकालय.

ऋषिकेश: नगर के ग्रामसभा खदरी खड़क माफ में सामाजसेवियों की मदद से क्षेत्र में पुस्तकालय का खाका तैयार किया गया है. इस पुस्तकालय की स्थापना के लिए आर्थिक मदद न लेकर नई और पुरानी पुस्तकों को चंदे के रूप में लिया जा रहा है. वहीं, समाज सेवी विनोद जुगलान ने बताया कि प्रतियोगी अभ्यर्थियों को गहन अध्ययन के लिए पुस्तकें उपलब्ध कराने के मकसद से इस पुस्तकालय को खोला गया है.

उन्होंने कहा कि ग्राम खदरी निवासी शिक्षक मायाराम रयाल स्थानीय निर्धन छात्र-छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए निशुल्क प्रशिक्षण देते हैं. लेकिन अधिकांश पुस्तकें उपलब्ध नहीं होने के कारण उन्हें असुविधा का सामना करना पड़ता है. ऐसे में पुस्तकों को जुटाकर पुस्तकालय खोलने का प्रयास किया जा रहा है.

पढ़ें:कुमाऊं दौरे पर कांग्रेस के दिग्गज नेता, कार्यकर्ताओं में भर रहे जोश

विनोद ने बताया कि सोशल मीडिया पर पुस्तकों के चंदे का पोस्ट डाला गया, जिसके बाद भारतीय सेना के सूबेदार सुरेश पयाल खुद पुस्तकें भेंट करने खदरी आ पहुंचे. इसी क्रम में पुस्तकें दान करने वालों में सांसद प्रतिनिधि संजीव चौहान समेत अन्य लोगों भी शामिल हैं. उन्होंने बताया कि निशुल्क सार्वजनिक पुस्तकालय की स्थापना के लिए चंदे में किसी प्रकार का धन न लेकर सिर्फ पुस्तकें मांगी जा रही हैं.

विद्यार्थियों के लिए खोला जा रहा पुस्तकालय.

समाजसेवी विनोद शुक्ला ने बताया कि अभी तक उनके पास 1000 से अधिक पुस्तकें पहुंच चुकी हैं. इसके अलावा उनके दूसरे साथी मायाराम रियाल के पास भी लगभग 1000 से 1500 पुस्तकें हैं. उन्होंने कहा की ग्राम प्रधान ने पुस्तकालय से लिए जगह देने की सहमति भी जताई है.

बता दें कि समाज सेवी विनोद जुगलान ने उद्घाटन से पहले पांच हजार पुस्तकें एकत्रित करने का लक्ष्य रखा है. जिसके लिए अभी तक सोशल मीडिया के माध्यम से संपर्क किया गया है. जो लोग इस अभियान में अपना सहयोग करना चाहते हैं वे 8077456003 पर सम्पर्क कर सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details