उत्तराखंड

uttarakhand

एम्स ऋषिकेश ने 13 लोगों की जिन्दगी को किया रोशन

By

Published : Sep 27, 2019, 11:00 PM IST

एम्स ऋषिकेश में आई बैंक की स्थापना के बाद से अब तक 13 लोगों का सफलतापूर्वक कॉर्निया प्रत्यारोपण किया जा चुका है.

rishikesh aiims

ऋषिकेश:अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान एम्स (एम्स) ऋषिकेश में आई बैंक की स्थापना के एक महीने में आठ लोगों के कॉर्निया प्राप्त हुए हैं, जिनका 13 लोगों को सफलतापूर्वक प्रत्यारोपण कर दिया गया है. एम्स प्रशासन ने संकल्प के साथ कॉर्निया का दान कराने वाले परिवारों का आभार जताया है. वहीं, इस मौके पर एम्स निदेशक पद्मश्री प्रोफेसर रवि कांत ने कहा कि भारत में अंधेपन की समस्या से ग्रस्त मरीजों की संख्या में हर साल करीब पचास हजार लोगों की बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है.

​एम्स निदेशक पद्मश्री प्रो. रवि कांत ने कहा कि लोगों को नेत्रदान के प्रति जागरुक करने को लेकर संस्थान लगातार मुहिम चला रहा है. इस समस्या से ग्रस्त लोगों की समस्या के निदान के लिए संस्थान में बीते 26 अगस्त को नेत्र कोष की स्थापना की जा चुकी है.

पढ़ें:'हां-हां और ना-ना' के बाद बोले पवार, नहीं जाऊंगा ED दफ्तर

एम्स के नेत्र रोग विभागाध्यक्ष डॉ. संजीव मित्तल व आई बैंक की चिकित्सा निदेशक डा. नीति गुप्ता ने कहा कि हरिद्वार के तीन, रुड़की, कोटद्वार व ऋषिकेश के एक-एक व्यक्ति के निधन पर उनके परिजनों ने एम्स संस्थान के आई बैंक में नेत्रदान कराया था. इससे पहले संस्थान के नेत्र कोष में देहरादून और ऋषिकेश निवासी दो लोगों की मृत्यु पर परिजनों ने दिवंगत का नेत्रदान कराया था.

एम्स संस्थान के नेत्र कोष में अब तक 13 जरुरतमंद लोगों को कॉर्निया सफलतापूर्वक प्रत्यारोपित किए जा चुके हैं. इस दौरान आई बैंक के चिकित्सकों ने कहा कि नेत्रदान करने के इच्छुक व्यक्ति एम्स ऋषिकेश के आई बैंक में दूरभाष संख्या 0135-2460835 व 9068563883 पर संपर्क कर सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details