उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / city

पेयजल मंत्री के विधानसभा क्षेत्र में गहराया संकट, बूंद-बूंद पानी को तरस रहे लोग

गर्मी शुरू होते ही पेयजल मंत्री प्रकाश पंत के विधानसभा क्षेत्र पिथौरागढ़ में पानी को लेकर हाहाकार मचना शुरू हो गया है. जिला मुख्यालय समेत आस-पास के ग्रामीण इलाकों के लोग दो बूंद पानी के लिए दर-दर भटकने को मजबूर हैं.

By

Published : Apr 25, 2019, 12:17 PM IST

पिथैरागढ़ में पानी का संकट.

पिथौरागढ़: गर्मी शुरू होते ही पेयजल मंत्री प्रकाश पंत के विधानसभा क्षेत्र पिथौरागढ़ में पानी को लेकर हाहाकार मचना शुरू हो गया है. जिला मुख्यालय समेत आस-पास के ग्रामीण इलाकों के लोग दो बूंद पानी के लिए दर-दर भटकने को मजबूर हैं. पेयजल मंत्री के विधानसभा क्षेत्र में तीन-तीन बड़ी पेयजल योजनाएं चल रही है. बावजूद इसके लोगों का गला तर नहीं हो रहा है.

पिथैरागढ़ में पानी का संकट.

बता दें कि पिथौरागढ़ नगर क्षेत्र में जल संस्थान को जल आपूर्ती के लिए प्रतिदिन 12 एमएलडी पानी की जरूरत पड़ती है. लेकिन तमाम इंतजाम के बावजूद विभाग को मात्र 8 एमएलडी पानी ही मिल पा रहा है. ऑलवेदर रोड के निर्माण कार्य के कारण जिले की सबसे पुरानी घाट पम्पिंग पेयजल योजना से भी पानी मिलना बंद हो गया है.

पिथौरागढ़ नगर क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति के लिए जल संस्थान को 5 एमएलडी पानी आंवलाघाट योजना से मिल रहा है. वहीं, 2.5 एमएलडी पानी ठुलीगाड़ पेयजल योजना और 0.5 एमएलडी पानी रई पेयजल योजना से मिल रहा है. लेकिन कई मौकों तकनीकी दिक्कतों के कारण 8 एमएलडी पानी मिलना भी मुश्किल हो जाता है.

वहीं, जल संस्थान के अधीक्षण अभियंता संजीव मिश्र का कहना है कि गर्मी में पानी की जरूरत बढ़ जाती है. लेकिन पहले ही 12 एमएलडी के जगह 8 एमएलडी पानी की आपूर्ती हो पा रही है. संजीव मिश्र ने कहा कि जिन इलाकों में पेयजल संकट गहराया हुआ है उन क्षेत्रों में टेंकरों के माध्यम से पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details