उत्तराखंड

uttarakhand

'टेडी डक' की वजह से सफल हो पाया ऑपरेशन डेयर डेविल, देखते ही भावुक हो गये थे जवान

By

Published : Jul 9, 2019, 12:01 AM IST

Updated : Jul 9, 2019, 7:58 AM IST

सर्च एन्ड रेस्क्यू ऑपरेशन टीम का नेतृत्व कर रहे आईटीबीपी के द्वितीय कमान अधिकारी रतन सिंह सोनल ने कहा कि उनकी टीम को बिल्कुल भी उम्मीद नहीं थी कि ये खोजी अभियान सफल हो पायेगा. मगर जैसे ही  नंदा देवी अभियान के दौरान उन्हें टेडी डक मिला तो उनकी उम्मीदें बढ़ गई

टेडी डक से मिली सर्च अभियान में सफलता.

पिथौरागढ़:विश्व के सबसे बड़े सर्च एंड रेस्क्यू ऑपरेशन 'डेयर डेविल' की सफलता का राज कुछ और नहीं बल्कि एक छोटा सा 'टेडी डक' है. नंदा देवी ईस्ट अभियान के दौरान जान गंवाने वाले विदेशी पर्वतारोहियों के सामान के साथ एक टेडी डक भी मिला है. 17,000 फीट से अधिक ऊंचाई पर जब ऑपरेशन टीम के लीडर रतन सिंह सोनाल ने इस टेडी डक को खोजा तो सभी जवानों की आंखें नम हो गईं. जैसे ही सर्च टीम को टेडी डक मिला, उसके बाद सभी में एक नया जोश आ गया और सभी सर्च अभियान में जुट गये.

टेडी डक से मिली सर्च अभियान में सफलता.

सर्च एन्ड रेस्क्यू ऑपरेशन टीम का नेतृत्व कर रहे आईटीबीपी के द्वितीय कमान अधिकारी रतन सिंह सोनल ने कहा कि उनकी टीम को बिल्कुल भी उम्मीद नहीं थी कि ये खोजी अभियान सफल हो पायेगा. मगर जैसे ही नंदा देवी अभियान के दौरान उन्हें टेडी डक मिला तो उनकी उम्मीदें बढ़ गईं. जिसके बाद उनकी टीम ने और जोश से सर्च अभियान चलाया. उन्होंने बताया कि जैसे ही उनकी टीम को टेडी डक मिला उनकी टीम बेहद भावुक हो गई थी.

टेडी डक के बारे में बताते हुए रतन सिंह सोनल ने कहा कि ये टेडी डक किसी महिला या अन्य विदेशी पर्वतारोही का हो सकता है. उन्होंने कहा कि टेडी डक के कारण ही हम 5 फीट बर्फ में दबी डेडबॉडी को ढूंढने में कामयाब हुए. रतन सिंह सोनाल ने कहा कि वो इस टेडी को अपने साथ लाये हैं ताकि इसे मृतक पर्वतारोहियों के परिवार तक पहुंचाया जा सके.

Last Updated : Jul 9, 2019, 7:58 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details