उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / city

कैलाश मानसरोवर यात्रा पर गए यात्रियों का पहला जत्था लौटा, बताई चीन की सच्चाई

कैलाश मानसरोवर यात्रा पर गया तीर्थ यात्रियों का पहला दल सोमवार को पिथौरागढ़ लौट आया है.सभी तीर्थयात्री पवित्र कैलाश और मानसरोवर झील के दर्शनों से खासे उत्साहित हैं.

By

Published : Jul 1, 2019, 9:10 PM IST

लौट आया कैलाश मानसरोवर यात्रा पर गया तीर्थ यात्रियों का पहला दल.

पिथौरागढ़:विश्व प्रसिद्ध कैलाश मानसरोवर यात्रा पर गया तीर्थ यात्रियों का पहला दल सोमवार को पिथौरागढ़ लौट आया है. 58 तीर्थयात्रियों के इस दल में 9 महिलाएं भी शामिल हैं. सभी तीर्थयात्री पवित्र कैलाश और मानसरोवर झील के दर्शनों से खासे उत्साहित हैं.

लौट आया कैलाश मानसरोवर यात्रा पर गया तीर्थ यात्रियों का पहला दल.

कैलाश मानसरोवर की परिक्रमा पूरी कर वापस लौटे पहले दल के सभी यात्रियों का पिथौरागढ़ टीआरसी में जोरदार स्वागत किया गया. पिथौरागढ़ में लंच के बाद दल जागेश्वर धाम (अल्मोड़ा) के लिए रवाना हो गया. मंगलवार को ये दल जागेश्वर धाम से दिल्ली के लिए रवाना होगा.

पिथौरागढ़ पहुंचने पर यात्रियों ने ईटीवी भारत से अपने अनुभव साझा किए. जिसमें पहली बार कैलाश मानसरोवर यात्रा पर गए युवा तीर्थ यात्री पंकज गहलोत ने इसे साहसिक और आध्यात्मिक यात्रा का संगम बताया. साथ ही कहा कि यात्रा में पवित्र कैलाश मानसरोवर के साथ यमद्वार, मानस, राक्षस ताल और चरण स्पर्श के दर्शन किये.

वहीं लगातार मानसरोवर यात्रा पर जा रहे श्रद्धालु धर्मेद्र सिंह गुर्जर ने बताया कि पिछली बार की अपेक्षा इस बार चीन में उन्हें बेहतर सुविधाएं देखने को मिली. साथ ही उन्होंने बताया कि चीन में मानसरोवर झील पर आस्था की डुबकी लगाने पर इस साल भी प्रतिबंध था. जिसे उन्होंने पर्यावरण और तीर्थ स्थल की पवित्रता बरकरार रखने के लिए जरूरी बताया.

ये भी पढ़े:मासूमों को भिक्षावृत्ति में धकेलने वाले चार परिवारों के खिलाफ मुकदमा दर्ज

वहीं यात्रियों को इस बात की खुशी है कि उनकी यात्रा में मौसम पूरी तरह मेहरबान रहा. लेकिन यात्रा मार्ग में यात्रियों को दुर्गम बर्फीले और पहाड़ी रास्तों का सामना करना पड़ा. साथ ही यात्रियों ने केएमवीएन और आईटीबीपी का शुक्रिया अदा किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details