उत्तराखंड

uttarakhand

नैनीताल बलिया नाला के ट्रीटमेंट का प्रोजेक्ट तैयार, शासन से अनुमति का इंतजार

By

Published : Jul 21, 2020, 1:24 PM IST

नैनीताल बलिया नाला में हो रहे लगातार भूस्खलन से प्रशासन चिंतित है. जिसे लेकर डिटेल प्रोजेक्ट पर कमेटी गठित की गई है. जिसकी रिपोर्ट शासन को स्वीकृति के लिए भेजी जाएगी.

dehradun news
नैनीताल बलिया वाला नाला संवेदनशील विषय पर प्रोजेक्ट तैयार.

देहरादून: सरोवर नगरी नैनीताल के बलिया नाला में लगातार भूस्खलन हो रहा है. मॉनसून के मद्देनजर बलिया नाले में हो रहे भूस्खलन को लेकर उत्तराखंड शासन गंभीर है. जिसको लेकर डिटेल प्रोजेक्ट पर गठित की गई कमेटी की रिपोर्ट शासन को स्वीकृति के लिए भेजी जाएगी.

नैनीताल बलिया नाला के ट्रीटमेंट का प्रोजेक्ट तैयार.

बता दें कि मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने बताया कि नैनीताल बलिया नाला एक संवेदनशील विषय है. यह पर्यटन नगरी नैनीताल से जुड़ा है और इसके आसपास घनी आबादी वाला क्षेत्र था. जिसे जिला प्रशासन और आपदा प्रबंधन विभाग ने दूसरी जगह विस्थापित कर दिया है. उन्होंने बताया कि बलिया नाला प्रोजेक्ट पर दो तरह से कार्य किए जा रहे हैं. जिसमें तात्कालिक भूमि क्षरण को रोकने के लिए ट्रीटमेंट और एंकरिंग का काम चल रहा है.

ये भी पढ़ें:उत्तराखंड के लिए अच्छी खबर, कृषि उद्यमियों को ऋण पर विशेष मदद

वहीं दीर्घकालीन ट्रीटमेंट के लिए जापान की तकनीकी टीम से भूस्खलन से संबंधित प्रोजेक्ट पर डिटेल्ड प्लान तैयार किया जा रहा है. इसके बाद कई विकल्प दिए गए हैं. जिनके ऊपर हाईकोर्ट के निर्देश पर एफआरआई देहरादून में कमेटी बनाई गई है. जिसपर इस रिपोर्ट को शासन स्तर पर प्रस्तुत कर शासन से अनुमति लिए जाने का निर्णय लिया गया है. जिससे डीपीआर तैयार करके उसके प्रोडक्शन का कार्य शुरू किया जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details