उत्तराखंड

uttarakhand

ऑस्ट्रेलियाई छात्रों ने मसूरी में चलाया स्वच्छता अभियान, ग्रामीणों को दिया बड़ा संदेश

By

Published : Dec 16, 2019, 10:38 PM IST

जयपाल सिंह कंडारी के नेतृत्व में आए विदेशी छात्र-छात्राओं ने जौनपुर संस्कृति के बारे में जानने का प्रयास किया. ग्रामीण परिवेश में किस प्रकार से लोग अपना जीवन-यापन कर रहे हैं, इस बारे में भी उन्होंने जानकारी ली.

australian-students-cleanliness-campaign-in-mussoorie
ऑस्ट्रेलियाई छात्रों ने मसूरी में चलाया स्वच्छता अभियान.

मसूरी: कैंपटी क्षेत्र की ग्राम पंचायत मोगी में इन दिनों ऑस्ट्रेलिया से छात्र-छात्राएं आए हैं. सोमवार को इन छात्र-छात्राओं ने गांव में स्वच्छता अभियान चलाकर ग्रामीणों को स्वच्छता के प्रति जागरुक किया. वहीं इस दौरान छात्रों ने ग्रामीणों को कूड़ा प्रबंधन के बारे में भी जानकारी दी. छात्र-छात्राओं ने ग्रामीणों से घरों के आसपास साफ-सफाई के साथ कूड़ादान रखने का भी आग्रह किया. जिससे गांव को और स्वच्छ और सुंदर बनाया जा सके.

ऑस्ट्रेलियाई छात्रों ने मसूरी में चलाया स्वच्छता अभियान.

ग्राम पंचायत मोगी पहुंचे ऑस्ट्रेलिया छात्र-छात्राएं गांव की संस्कृति और रहन-सहन देखकर काफी खुश दिखे. ऑस्ट्रेलियाई छात्रों का कहना है कि उत्तराखंड प्राकृतिक सौंदर्य और संस्कृति से भरपूर है. उन्होंने कहा कि उन्हें यहां आकर बहुत अच्छा लग रहा है. जयपाल सिंह कंडारी के नेतृत्व में आए विदेशी छात्र-छात्राओं ने जौनपुर संस्कृति के बारे में जानने का प्रयास किया. ग्रामीण परिवेश में किस प्रकार से लोग अपना जीवन यापन कर रहे हैं, इस बारे में भी उन्होंने जानकारी ली.

पढ़ें-झटकाः नये साल से पहले सिटी बस, ऑटो और विक्रम का सफर हो सकता है महंगा

जयपाल सिंह कंडारी ने बताया कि अगर विदेशों की बात की जाए तो वहां और यहां की संस्कृति में जमीन-आसमान का फर्क है. ऐसे में विदेशी छात्रों को प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों की संस्कृति से रूबरू करवाया जा रहा है. इस दौरान ग्राम प्रधान सोहन कंडारी ने सभी विदेशी छात्र-छात्राओं का स्वागत करते हुए उन्हें प्रदेश की संस्कृति के बारे में विस्तृत जानकारी दी. उन्होंने कहा कि जिस तरीके से यहां पर विदेशी छात्र छात्राओं ने स्वच्छता अभियान चलाकर ग्रामीणों को जागरूक किया. इससे ग्रामीणों में एक अच्छा संदेश जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details