उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Sep 26, 2019, 9:15 AM IST

ETV Bharat / city

115 सालों से हो रही ये ऐतिहासिक रामलीला, दूर-दूरे से देखने आते हैं लोग

शहर में पिछले 115 सालों से श्री रामलीला कमेटी की ओर से रामलीला का आयोजन किया जा रहा है. इसके तत्वाधान में पायते वाली रामलीला का शुभारंभ स्थानीय विधायक हरभजन सिंह चीमा और मेयर उषा चौधरी ने संयुक्त रूप से किया.

रामलीला का शुभारंभ.

काशीपुर:शहर के रामनगर रोड स्थित श्री रामलीला मैदान में मंगलवार को रामलीला का शुभारंभ किया गया. रामलीला का शुभारंभ स्थानीय विधायक हरभजन सिंह चीमा और नगर निगम की महापौर ऊषा चौधरी ने किया. उन्होंने मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलित व फीता काटकर संयुक्त रूप से पायते वाली रामलीला का शुभारंभ किया.

श्री रामलीला कमेटी के तत्वाधान में 115 साल पायते वाली रामलीला का पूरे विधि-विधान के साथ शुभारंभ किया. इस दौरान श्री रामलीला कमेटी के सभी सदस्यों, पदाधिकारियों और कलाकारों ने सरस्वती वंदना कर भगवान श्री राम की आरती गाकर रामलीला का मंचन शुरू किया.

रामलीला का शुभारंभ.

यह भी पढ़ें:देहरादूनः स्मार्ट पार्किंग से सरकार की 'स्मार्ट' कमाई, 9 महीने में मिला 40 लाख का राजस्व

इस मौके पर श्री रामलीला कमेटी के पदाधिकारियों ने बताया कि यह रामलीला काशीपुर की सबसे पुरानी रामलीला है. जिसमें स्थानीय कलाकारों की ओर से मंचन किया जाता है. इस रामलीला को देखने के लिए काशीपुर और आस-पास के क्षेत्रों से सैकड़ों की संख्या में लोग आते हैं.

इस साल यह रामलीला 25 सितंबर से शुरू होकर 10 अक्टूबर तक चलेगी. जिसमें 8 अक्टूबर को दशहरे के पर्व पर रावण दहन का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा. इसके बाद 10 अक्टूबर को विराट भजन संध्या के साथ इस साल की रामलीला का समापन होगा. भजन संध्या में प्रख्यात भजन गायक चित्र विचित्र तथा उनके गुरु शिरकत करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details