उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / city

ठंड को कहें बाय-बाय, अपनाएं बाबा रामदेव के अनोखे उपाय

कड़ाके की ठंड के कारण लोग घरों से बाहर निकलने से कतरा रहे हैं. लेकिन अब योग गुरु बाबा ने कुछ ऐसे देसी उपाय बताए हैं, जिन्हें करने के बाद ठंड आपसे कोसों दूर रहेगी.

By

Published : Dec 31, 2019, 7:28 AM IST

Updated : Dec 31, 2019, 8:27 AM IST

ramdev
ठंड से बचने के उपाय

हरिद्वार: देशभर में ठंड अपना प्रकोप दिखा रहा है. ठंड की वजह से लोग अपने घरों से भी बाहर निकलने से घबरा रहे हैं. ठंड इतनी ज्यादा है कि गर्म कपड़े पहनने के बावजूद भी लोग ठंड में ठिठुरने को मजबूर हैं. वहीं योग गुरु बाबा रामदेव ने इस हाड़कंपा देने वाली ठंड से बचने के कई उपाय बताए हैं. आखिर क्या हैं बाबा रामदेव के वह देसी नुस्खे देखिए हमारी इस रिपोर्ट में.

ठंड से बचने के उपाय बताते बाबा रामदेव.

ये हैं बाबा के उपाय
बाबा रामदेव का कहना है कि ठंड के कारण ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है, क्योंकि ठंड की वजह से ब्लड सरकुलेशन कम हो जाता है. इससे लोगों को काफी तकलीफ होती है और ठंड में सर्दी जुकाम होने से लोगों को काफी परेशानी होती है. जिन लोगों को अर्थराइटिस है वो हल्दी, मेथी, और सोंठ का पाउडर बनाकर सुबह-शाम एक-एक चम्मच लें.

योग टिप्स देते बाबा रामदेव.

इसके साथ ही एलोवेरा का जूस भी पिए और दूध में शिलाजीत और हल्दी डालकर पीएं इससे अर्थराइटिस वाले लोगों को फायदा मिलेगा. साथ ही अस्थमा, कफ, एलर्जी और दमा से ग्रसित लोगों के लिए भी यह काफी फायदेमंद साबित होगा. बाबा रामदेव का कहना है कि सासरी और गिलोय का काढ़ा पीने से ठंड का प्रकोप ही नहीं रहता.

योग टिप्स देते बाबा रामदेव.

पढ़ें-पिथौरागढ़: पंचाचूली की चोटियों पर बर्फीला तूफान, हाड़ कंपा देने वाली ठंड में भी ITBP मुस्तैद

ये भी कर के देखें
बाबा रामदेव ने ठंड से बचने के लिए प्राणायाम भी उपयोगी बताया है. बाबा का कहना है कि इसके साथ ही कई घरेलू उपाय है जैसे उत्तर भारत के लोग गोंद और तिल के लड्डू खाते हैं जिससे सर्दी कम लगती है.

योग टिप्स देते बाबा रामदेव.

उनका कहना है कि खजूर और छुहारे दूध में उबालकर खाने से भी ठंड से बचाव होता है, साथ ही तील का तेल या सरसों के तेल से मसाज करना भी लाभकारी होता है. इससे हमारी स्कीन के अंदर ठंड नहीं घुसती.

योग टिप्स देते बाबा रामदेव.

सर्दी से बचने का सबसे अच्छा उपाय
हृदय रोगियों को अर्जुन की छाल और दालचीनी उबालकर पीने से उनको ठंड में किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होगा. बाबा रामदेव का कहना है कि सर्दी से बचने के लिए सबसे अच्छा उपाय है कि लोग दौड़ लगाएं और साथ ही सूर्य नमस्कार और दंड बैठक लगाए.

योग टिप्स देते बाबा रामदेव.

ठंड ने देश भर के लोगों को परेशान कर रखा है. ठंड से बचने के लिए बाबा रामदेव ने कई उपाय बताए हैं और अगर इन उपाय को करें तो कहीं ना कहीं कड़ाके की ठंड से राहत जरूर मिलेगी.

Last Updated : Dec 31, 2019, 8:27 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details