उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / city

International Yoga Day: हर की पैड़ी पर पहली बार मनाया योग दिवस, ये बोले गिरिराज

धर्म नगरी हरिद्वार में आज योग की गंगा बह पड़ी. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर पहली बार हर की पैड़ी पर योग कार्यक्रम हुआ. केंद्रीय राज्यमंत्री गिरिराज सिंह इस मौके पर मौजूद थे. गिरिराज सिंह ने कहा कि योग काया को निरोगी बनाने के साथ ही आज आर्थिकी का आधार भी बन रहा है.

By

Published : Jun 21, 2022, 12:34 PM IST

Updated : Jun 21, 2022, 1:34 PM IST

International Yoga Day
हरिद्वार योग दिवस

हरिद्वार: आज योग दिवस के मौके पर आजादी का अमृत महोत्सव मनाते हुए 75 स्थानों में चुने गए धर्मनगरी हरिद्वार के विश्व प्रसिद्ध हर की पैड़ी पर भी योग महोत्सव मनाया गया. इसमें केंद्रीय राज्यमंत्री गिरिराज समेत उत्तराखंड कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा पूर्व केंद्रीय मंत्री व हरिद्वार के सांसद रमेश पोखरियाल निशंक और उत्तराखंड बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक मौजूद रहे. आज योग महोत्सव के दिन गंगा सभा के तत्वाधान में हरिद्वार के डीपीएस स्कूल के बच्चों के साथ विश्व प्रसिद्ध हर की पैड़ी पर पहली बार योग महोत्सव मनाया गया.

इस दौरान केंद्रीय राज्यमंत्री गिरिराज सिंह ने योग की महत्ता बताते हुए कहा कि आज विश्व भर में योग को अपनाया जा रहा है. यह सिर्फ और सिर्फ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बदौलत हो पाया है. जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 जून को योग डे बनाने के लिए यूएनओ में प्रस्ताव रखा था, तब सभी ने समर्थन किया. लेकिन हमारे पड़ोसी देश ने इसका विरोध किया था. बावजूद इसके आज विश्व योग डे मना रहा है. योग को अपना रहा है.

हर की पैड़ी पर पहली बार योग दिवस

केंद्रीय राज्यमंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि आज के समय में योग इंडस्ट्री की अगर बात करें तो वह 27 से 30 मिलियन डॉलर तक पहुंच गई है. इतना ही नहीं कोरोना काल में योग को अपनाकर कई देशों में वैश्विक बीमारी से लड़ा गया. यदि इसका श्रेय किसी को जाता है तो वह सिर्फ और सिर्फ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जाता है, जो भारत को एक बार फिर से विश्व गुरु बनाने के सपने को लेकर कार्य कर रहे हैं.
ये भी पढ़ें: बाबा रामदेव कभी साइकिल पर बेचते थे च्यवनप्राश, ऐसे खड़ा किया अरबों का साम्राज्य, पढ़ें पूरी कहानी

वहीं गंगा सभा के महामंत्री तन्मय वशिष्ट ने कार्यक्रम के बारे में बताया कि 75 स्थानों में से हर की पैड़ी को भी चुना गया था. पहली बार हर की पैड़ी पर योग डे मनाया गया है. हम अब इसे और भव्य रूप देकर मनाया करेंगे. आज के कार्यक्रम में डीपीएस स्कूल रानीपुर का बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान रहा है. सभी बच्चों ने मिलकर बहुत ही अच्छे से योग किया है. आज हमारे द्वारा योग से रोग मुक्त होने का संदेश मां गंगा की निर्मल धारा के माध्यम से देने का प्रयास किया गया है.

Last Updated : Jun 21, 2022, 1:34 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details