उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / city

कोरोना से 'जंग' में प्रशासन की मदद कर रहे ग्रामीण, दिन-रात गांवों में दे रहे पहरा

कोरोना वायरस की वजह से देशभर में लॉकडाउन जारी है. देश में कोरोना वायरस संक्रमण फैलने से रोकने के लिए सरकार और प्रशासन युद्ध स्तर पर प्रयासरत है. वहीं, लॉकडाउन को सफल बनाने के लिए दिन-रात पुलिस प्रशासन सड़कों पर है और लोगों को जागरूक कर रहा है.

By

Published : Apr 24, 2020, 5:46 PM IST

haridwar news
संक्रमण को लेकर ग्रामीण कर रहे जागरूक.

हरिद्वार: कोरोना वायरस की वजह से देश भर में लॉकडाउन जारी है. देश में कोरोना वायरस संक्रमण फैलने से रोकने के लिए सरकार और प्रशासन युद्ध स्तर पर प्रयासरत है. वहीं लॉकडाउन को सफल बनाने के लिए दिन रात पुलिस प्रशासन सड़कों पर है और लोगों को जागरूक कर रहा है.

संक्रमण को लेकर ग्रामीण कर रहे जागरूक.

इस क्रम में अब हरिद्वार के ग्रामीण क्षेत्र रानी माजरा और आस-पास के कई गांव के लोग अपने-अपने गांव की सरहद पर पहरा दे रहे हैं. जिससे गांव में किसी भी ऐसे बाहरी व्यक्ति का प्रवेश ना हो सके जो कोरोना वायरस से संक्रमित हो. वहीं इन ग्रामीणों द्वारा अपने कार्य से आने वाले लोगों को मास्क पहनने और सैनेटाइजर का उपयोग करने के लिए जागरूक भी किया जा रहा है.

कोरोना वायरस संक्रमण न फैले, इसके लिए अपने गांव के बाहर पहरा दे रहे ग्रामीणों का कहना है कि प्रशासन द्वारा कोरोना संक्रमण फैलने से रोकने के लिए दिन-रात मेहनत की जा रही है. वहीं, ग्रामीणों का कहना है कि इस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए अपने गांव में मेहनत कर सकते हैं और अपने गांव को सुरक्षित रख सकते हैं. ग्रामीणों का कहना है कि उनका मकसद किसी को परेशान करना नहीं है, लेकिन किसी अनजान व्यक्ति को गांव में प्रवेश करने नहीं दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें:केंद्र में उत्तराखंड का डंका, राज्य की 3 पंचायतों को मिला सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार

ग्रामीणों का कहना है कि बाहर से आने वाले व्यक्ति को मेन रोड से भेजा जा रहा है. जहां पुलिस बल तैनात है, हमारे द्वारा सुबह पांच बजे से रात एक बजे तक यहां ड्यूटी दी जा रही है. इस दौरान अपनी सुरक्षा और सोशल डिस्टेंस का ख्याल रखा जा रहा है. ग्रामीणों के अनुसार, हम लोगों को मास्क पहनने और सैनेटाइजर का इस्तेमाल करने के लिए जागरूक भी कर रहे हैं. साथ ही आस-पास के गांववालों को भी जागरूक किया जा रहा है.

शासन और प्रशासन का सहयोग करने के लिए अब ग्रामीण क्षेत्रों के निवासी भी घरों से बाहर निकल कर लॉकडाउन को सफल बनाने के लिए सहयोग कर रहे हैं. ग्रामीणों का कहना है कि कोरोना संक्रमण से बचने के लिए सुरक्षित अपने घर में रहना ही एक उपाय है. मास्क और सैनेटाइजर का सही से प्रयोग करके ही कोरोना के खिलाफ 'जंग' जीती जा सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details