उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / city

कुंभ 2021 को भव्य बनाने की तैयारियों में जुटा मेला प्रशासन, डिजिटल टेक्नोलॉजी होगा इस्तेमाल

मेला अधिकारी दीपक रावत ने बताया कि कुंभ 2012 में ज्यादातर आईटी व डिजिटल टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाएगा. जिससे कुंभ के कार्यों और देखरेख में आसानी होगी.

By

Published : Mar 20, 2020, 8:27 PM IST

mela-administration-preparation-for-kumbh-2021-in
कुंभ 2021 को भव्य बनाने की तैयारियों में जुटा मेला प्रशासन

हरिद्वार:2021 में होने वाले महाकुंभ के लिए कुंभ मेला प्रशासन कोई कसर नहीं छोड़ रहा है. कुंभ मेला प्रशासन यहां पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए योजनाएं बना रहा है. इसके विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए कुंभ मेले में अलग से स्पेशल काउंटर बनाए जाएंगे. जिससे दूसरे देशों से आए श्रद्धालुओं को किसी तरह की कोई समस्या न हो. इसके अलावा उनके लिए ट्रांसलेटरों की भी व्यवस्था कुंभ मेला प्रशासन की ओर से करवाई जाएगी.

कुंभ 2021 को भव्य बनाने की तैयारियों में जुटा मेला प्रशासन

मेला अधिकारी दीपक रावत ने बताया कि कुंभ 2012 में ज्यादातर आईटी व डिजिटल टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाएगा. जिससे कुंभ के कार्यों और देखरेख में आसानी होगी. उन्होंने कहा टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से कुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं के कुंभ के अनुभव में चार चांद लगाये जा सकते हैं.

पढ़ें-जानें देवभूमि कोरोना से जंग के लिए कितनी तैयार

दीपक रावत ने बताया कि पिछले दिनों हुए योग महोत्सव में भी कुंभ का स्टॉल लगाया गया था. उन्होंने कहा इसके अलावा कुंभ के ब्रांड एंबेसडर देश और विदेशों में इसका प्रचार प्रसार कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि मेला प्रशासन ने कुंभ मेले की ऐप भी बनाई है. जिससे दूर से आने वाले देसी और विदेशी श्रद्धालु आसानी से यहां घूम सके. वे इस एप के माध्यम से कुंभ का सारी जानकारी जुटा सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details