उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / city

कुंभ कार्यों को देखते हुए 10 दिनों के लिए की जाएगी गंगा बंदी, यूपी सरकार ने दी मंजूरी

कुंभ मेले के लिए होने वाले कार्यों के लिए 22 मार्च से 10 दिन के लिए गंगा को बंद कर दिया जाएगा. आमतौर पर गंगा बंदी दशहरे और दीपावली के मध्य में हर साल की जाती है.

By

Published : Mar 17, 2020, 9:05 PM IST

Updated : Mar 17, 2020, 9:59 PM IST

ganga-bandhi-for-kumbh-works-in-haridwar
कुंभकार्यों को देखते हुए 10 दिनों के लिए की जाएगी गंगा बंदी

हरिद्वार: 2021 में होने वाले कुंभ कार्यों को लेकर हरिद्वार में तेजी दिखाई दे रही है. इसी कड़ी में 22 मार्च से 2 अप्रैल तक कुंभ कार्यों के चलते गंगा बंदी करने का फैसला किया गया है. बीते दिनों गंगा बंदी की मंजूरी का प्रस्ताव उत्तर प्रदेश सरकार के सामने रखा गया था. जिसे आज मंजूरी मिल चुकी है.

हरिद्वार से कानपुर तक जाने वाली गंग नहर को हरिद्वार में 2021 में होने वाले कुंभ मेले के लिए होने वाले कार्यों के लिए 22 मार्च से 10 दिन के लिए बंद कर दिया जाएगा. आमतौर पर गंगा बंदी दशहरे और दीपावली के मध्य में हर साल की जाती है. लेकिन इस बार कुंभ कार्यों को देखते हुए इसे फिर से बंद किया जा रहा है.

कुंभकार्यों को देखते हुए 10 दिनों के लिए की जाएगी गंगा बंदी

पढ़ें-रोडवेज बसों में 'कोरोना' के चलते घटे यात्री, हर दिन 20-25 लाख का नुकसान

बता दें कि इससे पहले अक्टूबर में गंग नहर बंदी की अवधि बढ़ाने के लिए उत्तराखंड सिंचाई विभाग का अनुरोध उत्तर प्रदेश शासन ने नहीं माना था. जिसके कारण पांच महीने से गंग नहर पर निर्माणाधीन घाटों का काम बंद पड़ा है. अब उत्तर प्रदेश सरकार ने इसकी मंजूरी दे दी है. जिसके बाद कुंभ के लिए बनाये जा रहे घाटों के निर्माण कार्य में तेजी आएगी. मेलाधिकारी दीपक रावत ने बताया कि पहली गंगा बंदी के दौरान कुछ कुंभ कार्य अधूरे पड़े रह गये थे. जिन्हें अब पूरा कर लिया जाएगा.

Last Updated : Mar 17, 2020, 9:59 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details