उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / city

हरिद्वार में बनेंगे तीन स्मार्ट वेंडिंग जोन, CM धामी करेंगे उद्घाटन

नौ नवंबर को राज्य के 22 वें स्थापना दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा इन नए वेंडिंग जोनों का लोकार्पण व उद्घाटन किया जाना भी प्रस्तावित है.

By

Published : Sep 24, 2021, 7:47 AM IST

smart vending zone
smart vending zone

हरिद्वार:उत्तराखंड नगरीय फेरी नीति नियमावली 2016 को क्रियान्वित करते हुए हरिद्वार नगर निगम प्रशासन ने कुंभ मेला कंट्रोल रूम के सभागार में फेरी समिति की बैठक का आयोजन किया. इस बैठक की अध्यक्षता नगर आयुक्त दयानंद सरस्वती ने की. बैठक में यह निर्णय लिया गया कि 09 नवंबर उत्तराखंड राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर तीन स्मार्ट वेंडिंग जोन विकसित किये जायेंगे.

बता दें कि हरिद्वार में 600 की क्षमता वाला पहला वेंडिंग जोन रोड़ी बेलवाला में सौ महिला वेंडरों के लिए आरक्षित कर पिंक वेंडिंग जोन के रूप में लघु व्यापारियों को कारोबार संचालन की अनुमति दी जाएगी. वहीं, दूसरा वेंडिंग जोन भगत सिंह चौक सेक्टर 2 बैरियर और तीसरा वेंडिंग जोन पुल जटवाड़ा मूलभूत सुविधाओं के साथ विकसित किए जाएंगे.

वहीं, नौ नवंबर को राज्य के 22 वें स्थापना दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा इन नए वेंडिंग जोनों का लोकार्पण व उद्घाटन किया जाना भी प्रस्तावित है. साथ ही और नए तीन वेंडिंग जोनों को फरवरी 2022 तक विकसित करने के लिए दूसरे चरण में उत्तरी हरिद्वार के 03 अतिरिकित वेंडिंग जोन जिसमें भारत माता मंदिर, पुराना आरटीओ चौक एक तरफा पावन धाम, सुखी नदी तथा दुधाधारी चौक तिराहे तक वेंडिंग जोन को विकसित करने के निर्णय भी लिया गया है.

साथ ही 09 वेंडिंग जोन जिसमें रेहड़ी पटरी के स्ट्रीट वेंडर पूर्णता प्रतिबंधित रहेंगे. वाल्मीकि चौक से भीमगोड़ा बैरियर देवपुरा चौराहे तक वहीं सीसीआर कंट्रोल रूम के पास 09 वेंडिंग जोन सर्वसम्मति से पास कर घोषित किये हैं. जिनके विकल्प रूप में रेहड़ी पटरी के स्ट्रीट वेंडर लघु व्यापारियों चयनित जगहों पर कारोबार की अनुमति भी दी गयी है. जिसमें डूडा कार्यालय से ब्रह्मपुरी मार्ग व भल्ला कॉलेज स्टेडियम के समीप नगर निगम टाउन हॉल के किनारे और सीसीआर के स्ट्रीट वेंडर्स को नेशनल हाईवे फ्लाईओवर के नीचे दीन दयाल उपाध्याय पार्किंग के समीप वैकल्पिक व्यवस्ता के रूप में कारोबारी अनुमति विकसित करने के निर्णय लिया गया है.

पढ़ें-दिल्ली में अमित शाह से मिले हरक सिंह रावत, उत्तराखंड की राजनीति में फिर हलचल

इस अवसर पर मुख्य नगर आयुक्त दयानंद सरस्वती ने कहा राज्य सरकार के निर्देशन में मुख्यमंत्री सहायता समूह योजना को क्रियान्वित करते हुए महिला स्ट्रीट वेंडर्स को प्रोत्साहित करने की इस योजना के तहत रोड़ी बेलवाला क्षेत्र में पिंक वेंडिंग जोन का कार्य युद्धस्तर पर प्रारंभ कर दिया गया है. 09 नवंबर 22 वें राज्य स्थापना दिवस पर महिला मंडल को प्राथमिकता के आधार पर वेंडिंग जोन के रूप में कारोबार की अनुमति दी जाएगी. साथ ही अभी 15 वेंडिंग जोनों में से तीन वेंडिंग जोन का कार्य तीव्रगति से प्रारंभ कर दिया गया है और उत्तरी हरिद्वार के तीन अतिरिक्त वेंडिंग जोन राष्ट्रीय रेहड़ी पटरी आजीविका मिशन के तहत टेंडर प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details