उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Jun 3, 2019, 1:44 PM IST

ETV Bharat / city

वट सावित्री व्रत: महिलाओं ने की पति के दीर्घायु की कामना,  मंदिरों में उमड़ी भीड़

वट सावित्री का व्रत और पूजा पाठ पूरे देश में बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है. इसी कड़ी में हल्द्वानी में भी महिलाएं वट सावित्री का व्रत रख रहीं हैं.

वट सावित्री व्रत.

हल्द्वानी: वट सावित्री का व्रत और पूजा पाठ पूरे देश में बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है. इसी कड़ी में हल्द्वानी में भी महिलाएं वट सावित्री का व्रत रख रहीं हैं. वट सावित्री व्रत में सुहागिन महिलाएं सुबह से ही पारंपरिक वेशभूषा में मंदिरों और वट के पेड़ के नीचे अपने सुहाग की लंबी उम्र की कामना करती हैं. साथ ही महिलाएं परंपरागत तरीके से वट वृक्ष की पूजा कर व्रत रखती हैं.

वट सावित्री व्रत.

बता दें कि सुहागिन महिलाएं पति की दीर्घायु और परिवार की सुख शांति के लिए वट सावित्री की पूजा करती हैं. पुराणों के अनुसार वट वृक्ष में ब्रह्मा, विष्णु और लक्ष्मी का वास होता है. यही कारण है कि महिलाएं अपने पति और परिवार की सुख शांति के लिए वट वृक्ष की पूजा करती हैं. व्रत के दौरान बरगद के पेड़ के चारों ओर घूमकर महिलाएं रक्षा सूत्र बांध आशीर्वाद भी मांगती हैं.

पढ़ें:मानसून से पहले 'सहमा' उत्तराखंड, पहाड़ों में बादल फटने से भारी नुकसान

वट सावित्री व्रत को लेकर महिलाओं का कहना है कि यह पहुत महत्वपूर्ण त्योहार है. इस त्योहार का वे पूरे साल बेसब्री से इंतजार करती है. देवी भागवत के अनुसार जेठ कृष्ण पक्ष अमावस्या को जो स्त्रियां वट सावित्री की पूजा करती हैं वे सौभाग्यवती बनी रहती है. साथ ही वटवृक्ष के अलावा ब्रह्मा और सावित्री की भी पूजा की जाती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details