उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / city

नंधौर टाइगर रिजर्व पर्यटकों के लिए बनेगा आकर्षण का केंद्र, खोले जा रहे दो नए गेट

नंधौर वाइल्ड लाइफ सेंचुरी में वन्यजीव और बर्ड वाचिंग सहित मत्सालय के दीदार  और पर्यटकों की आमद बढ़ाने के लिए हल्द्वानी वन प्रभाग ने चोरगलिया और टनकपुर में दो पर्यटक गेट खोलने का निर्णय लिया है.

वन प्रभाग ने चोरगलिया और टनकपुर में दो पर्यटक गेट खोलने का निर्णय लिया है.

By

Published : May 12, 2019, 2:25 PM IST

हल्द्वानी: नगर में चोरगलिया स्थित वाइल्ड लाइफ सेंचुरी में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए वन विभाग एक नई पहल शुरू करने जा रहा है. नंधौर वाइल्ड लाइफ सेंचुरी में वन्यजीव और बर्ड वाचिंग सहित मत्सालय के दीदार और पर्यटकों की आमद बढ़ाने के लिए हल्द्वानी वन प्रभाग ने चोरगलिया और टनकपुर में दो पर्यटक गेट खोलने का निर्णय लिया है. जिससे नंधौर वाइल्ड लाइफ सेंचुरी पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बन सकेगी.

जानकेरी देते प्रभागीय वन अधिकारी नीतीश कुमार त्रिपाठी.

बता दें कि हल्द्वानी वन प्रभाग नई पहल शुरू करते हुए हल्द्वानी से 25 किलोमीटर दूर चोरगलिया के जंगलों में नंधौर वाइल्ड लाइफ सेंचुरी में वन विभाग पर्यटकों के लिए वन्य जीव के साथ साथ प्राकृतिक सौंदर्य का दीदार कराने जा रहा है.

ये भी पढ़े:अच्छी खबरः केदारनाथ और हेमकुंड साहिब के लिए सस्ती हुई हेली सेवा, 14 मई से हो सकती है उड़ान शुरू

प्रभागीय वन अधिकारी नीतीश मणि त्रिपाठी ने बताया कि वन विभाग स्थानीय लोगों को रोजगार मुहैया कराने के साथ-साथ पर्यटकों की संख्या को बढ़ाने के लिए चोरगलिया और टनकपुर में दो पर्यटक गेट खोलने जा रहा है. नए गेट खुल जाने से दूर दराज से पहुंचने वाले पर्यटक ना सिर्फ एशियन क्षेत्र की बर्ड वाचिंग का आनंद ले पाएंगे, बल्कि पार्क टाइगर, लेपर्ड और अन्य वन्यजीवों के दीदार भी कर सकेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details