उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / city

इन अंतरराष्ट्रीय शतरंज खिलाड़ियों को सरकार से उम्मीद, मनवा चुके हैं अपनी प्रतिभा का लोहा

सद्भाव और सक्षम की मां किरण रौतेला घर के कामकाज छोड़कर हमेशा दोनों बच्चों के साथ उनकी खेल के प्रतिभा को बढ़ावा देती हैं. घर की आर्थिक स्थिति मजबूत न होने के बावजूद भी वे लगातार उन्हें आगे बढ़ाने का काम कर रही हैं.

By

Published : Jul 19, 2019, 10:41 PM IST

Updated : Jul 19, 2019, 11:41 PM IST

अंतरराष्ट्रीय शतरंज खिलाड़ियों को सरकार से उम्मीद.

हल्द्वानी: सरकार खेल प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने के बड़े-बड़े दावे तो करती है लेकिन इसकी जमीनी हकीकत कुछ और ही है. इसकी बानगी अंतरराष्ट्रीय शतरंज खिलाड़ी सद्भाव और सक्षम में देखने को मिलती है. सद्भाव और सक्षम अब तक शतरंज में कई खिताब जीत चुके हैं. ये दोनों भाई दुनिया भर में अपनी काबिलियत का लोहा मनवा चुके हैं लेकिन राज्य ने आज तक इन दोनों भाइयों को किसी तरह की आर्थिक सहायता तक नहीं दी. वहीं, बात अगर प्रदेश में खिलाड़ियों को मिलने वाली सब्सिडी की करें तो उसका भी इन दोनों भाइयों को कोई लाभ नहीं मिला है.

अंतरराष्ट्रीय शतरंज खिलाड़ियों को सरकार से उम्मीद.


ये दोनों भाई अपने करियर के शुरुआत से ही शतरंज की प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने के लिए अलग-अलग देशों में जाते रहे हैं लेकिन इनके प्रति सरकार का उदासीन रवैया कहीं न कहीं इनकी खेल प्रतिभा की अवहेलना साबित हो रहा है. ये दोनों भाई खेलों में प्रोत्साहन के लिए मुख्यमंत्री और खेल मंत्री से भी मुलाकात कर चुके हैं. लेकिन इसका भी नतीजा सिफर ही निकला. सद्भाव और सक्षम की मां किरण रौतेला घर के कामकाज छोड़कर हमेशा दोनों बच्चों के साथ उनकी खेल के प्रतिभा को बढ़ावा देती हैं.

घर की आर्थिक स्थिति मजबूत न होने के बावजूद भी वे लगातार उन्हें आगे बढ़ाने का काम कर रही हैं. किरण रौतेला ने बताया कि बच्चों को खेल में आगे बढ़ाने के लिए उन्होंने बागेश्वर में अपनी पुश्तैनी जमीन तक बेच दी है.सद्भाव और सक्षम के माता-पिता का कहना है कि उनके दोनों बच्चे शतरंज में नंबर वन खिलाड़ी बने ये ही उनका सपना है.

बता दें कि सद्भाव की उम्र महज 9 साल और सक्षम की उम्र 15 साल है. ये दोनों ही अपनी उम्र कैटेगरी में अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त शतरंज के खिलाड़ी हैं. हाल में ही सक्षम रूस और सर्वेयर मास्टर टूर्नामेंट खेल कर आए हैं. जिसमें विश्व भर के 1000 खिलाड़ियों ने प्रतिभाग किया. सक्षम रौतेला ने इस टूर्नामेंट में रसिया, हंगरी और स्पेन के तीन ग्रैंडमास्टरों को हराकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी रैंकिंग में सुधार किया. अब उनके विश्व रैंकिंग में 2290 प्वाइंट हो गये हैं. वे जल्द ही और फ्रांस में होने वाली अंतरराष्ट्रीय शतरंज प्रतियोगिता में भाग लेने की तैयारी कर रहे हैं

वहीं, बात अगर सद्भाव की करें तो वे अब तक कई देशों में शतरंज की प्रतियोगिता जीत चुके हैं. हाल ही में वे रसिया में बी कैटेगरी में अंतरराष्ट्रीय ग्रैंड मास्टर को हरा कर आए हैं. सद्भाव की भारत में अपने आयु वर्ग में पहली रैंकिंग है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उनकी रेटिंग 1777 है. सद्भाव अगस्त महीने में अहमदाबाद में हो रहे शतरंज के नेशनल चैंपियनशिप में प्रतिभाग करेंगे.

Last Updated : Jul 19, 2019, 11:41 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details