उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / city

कुमाऊं की ओर आने का है प्लान तो पढ़ लें ये खबर, नहीं तो हो जाएगी बड़ी मुश्किल

पर्यटन सीजन के चलते उत्तराखंड में पर्यटकों का जमावड़ा लग गया है. सड़कों पर ट्रैफिक बढ़ने से जाम की समस्या आम हो गई है. पर्यटकों के साथ-साथ स्थानीय लोगों को भी भारी परेशानी उठानी पढ़ रही है.

By

Published : Jun 10, 2019, 2:50 PM IST

जाम के झाम से लोग परेशान

हल्द्वानी/अल्मोड़ा:कुमाऊं की हसीन वादियों में बढ़ती पर्यटकों की भीड़ और पुलिस प्रशासन की नाकाम व्यवस्था से लगातार चौथे दिन भी ट्रैफिक जाम से लोग बेहाल हैं. हल्द्वानी-नैनीताल हाई-वे पर वाहन रेंग-रेंग कर चल रहे हैं. हल्द्वानी से नैनीताल पहुंचने में 45 मिनट का समय लगता है, लेकिन जाम की वजह से पर्यटकों को कई घंटे अपने गंतव्य तक जाने में लग रहे हैं.

जाम के झाम से लोग परेशान

गर्मी से निजात पाने को पर्टयक भारी तादाद में उत्तराखंड की ओर रुख कर रहे हैं. पर्यटकों की भीड़ का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि नैनीताल के सभी होटल पैक हैं. होटल नहीं मिलने से यात्री पूरी रात बस स्टैंड और पार्कों में गुजार रहे हैं. ऐसे में नैनीताल आने वाले पर्यटक अब नैनीताल से दूरी बना रहे हैं.

पढ़ें- उमा भारती तीन दिवसीय प्रवास पर पहुंची उत्तरकाशी, ये है कार्यक्रम

इस मामले में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार मीणा का कहना है कि जाम की समस्या दूर करने के लिए हल्द्वानी और कालाढूंगी में अलग से पार्किंग व्यवस्था की गई है. पर्यटकों के वाहनों को काठगोदाम, हल्द्वानी और कालाढूंगी में रोका जा रहा है. पर्यटकों को दूसरे वाहनों के माध्यम से आगे भेजा जा रहा है. जिससे जाम की स्थिति न बन सके.

पढ़ें- हेमकुंड साहिब यात्रा में बना नया रिकॉर्ड, महज 8 दिन में पहुंचे 85 हजार से अधिक श्रद्धालु

जाम की समस्या हुई आम
यही हाल अल्मोड़ा की सड़कों का है. यहां की संकरी सड़कों पर जाम की समस्या आम हो गई है. जागेश्वर और चितई में जाम के कारण घंटों रफ्तार पर ब्रेक लग गया है. अल्मोड़ा-पिथौरागढ़ मार्ग पर भी जाम के कारण पर्यटकों को जाम की समस्या से दो-चार होना पड़ रहा है. जाम का मुख्य कारण चितई मंदिर और ढाबों पर होने वाले विवाह समारोह भी हैं. यात्रियों को जहां जगह मिलती है, वहां पर अपने वाहन खड़े कर देते हैं. दिनभर जाम की समस्या बनी रहती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details