उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / city

मानसून को लेकर तैयारियों में जुटा प्रशासन, अलर्ट पर

उत्तराखंड में मानसून नहीं पहुंचा है, लेकिन उससे पहले ही जिला प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं. मौसम विभाग के अनुसार 15 जून के आस-पास उत्तराखंड में मानसून आने की संभावना है.

By

Published : Jun 6, 2020, 3:06 PM IST

haldwani news
मानसून को लेकर जिला और पुलिस प्रशासन अलर्ट पर.

हल्द्वानी: उत्तराखंड में मानसून नहीं पहुंचा है, लेकिन उससे पहले ही जिला प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं. मौसम विभाग के अनुसार 15 जून के आस-पास उत्तराखंड में मानसून आने की संभावना जताई गई है.

मानसून को लेकर तैयारियों में जुटा प्रशासन.

जिला प्रशासन ने मानसून के आगमन को लेकर अतिरिक्त व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए हैं. जिसको लेकर लोक निर्माण विभाग, राष्ट्रीय राजमार्ग विभाग, पीएमजीएसवाई के अलावा एसडीआरएफ की टीमों के साथ- साथ थाने और पुलिस चौकियों से वायरलेस ठीक रखने के निर्देश दिए गए हैं. साथ ही आपदा प्रबंधन को सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के निर्देश दिए गए हैं. वहीं सभी अधिकारियों को अपने मोबाइल को 24 घंटे ऑन रखने के भी आदेश दिए गए हैं.

यह भी पढ़ें:'चिपको आंदोलन' के प्रणेता पद्मश्री चंडी प्रसाद भट्ट ने किया पौधरोपण, पर्यावरण दिवस पर कही ये बड़ी बात

जिलाअधिकारी सविन बंसल ने कहा है कि मानसून सत्र के मद्देनजर आपदा प्रबंधन से जुड़े सभी विभागों को निर्देशित किया जा चुका है. सभी को अलर्ट रहने के साथ-साथ आपदा से संबंधित व्यवस्था सुनिश्चित करने के अलावा खाद्य विभाग को भी दूरस्थ क्षेत्रों तक 3 महीने का अग्रिम राशन पहुंचाने का निर्देश जारी किया गया है.

इसके अलावा आपदा कंट्रोल रूम स्थापित किए जाने के भी निर्देश दिए गए हैं. उन्होंने बताया कि तहसील स्तर पर आपदा कंट्रोल रूम का स्थापना की गई है. इसके अलावा चौकी और थाना स्तर पर पुलिसकर्मियों को भी अलर्ट रहने के निर्देश जारी किए गए हैं. वहीं डीआईजी कुमाऊं जगतराम जोशी ने कहा है कि मानसून सत्र और आपदा को लेकर पुलिस-प्रशासन के साथ ही एसडीआरएफ की टीम भी पूरी तरह से अलर्ट है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details