उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / city

'स्मार्ट सिटी' की ओर बढ़ते दून के कदम, 1 रुपए में पीजिए शुद्ध पानी

स्मार्ट सिटी योजना के तहत शहर को आधुनिक बनाने की दिशा में हाईटेक वाटर एटीएम बूथ बनाए गये हैं. इन बूथों पर 1 रुपये में 300 ML पानी, 3 रुपये में 1लीटर और 14 रुपये में 5 लीटर शुद्ध पानी मिलेगा.

By

Published : Aug 26, 2019, 9:07 PM IST

Updated : Aug 26, 2019, 11:02 PM IST

'स्मार्ट सिटी' की ओर दून के बढ़ते कदम

देहरादून: स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट्स के बढ़ते कदम देहरादून शहर में अब दिखने लगे हैं. इस आधुनिक विकास योजना के तहत शहर के अलग-अलग सार्वजनिक स्थानों पर शुद्ध पेयजल के लिए वाटर एटीएम स्थापित किये जा रहे हैं. जिसमें लोगों को एक रुपये में साफ- स्वच्छ व शुद्ध (RO युक्त) पानी पिलाया जाएगा. स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ओर से शहर के 24 महत्वपूर्ण स्थानों पर वाटर एटीएम लगने हैं, लेकिन फिलहाल शुरुआती दौर में अभी केवल 3 स्थानों पर ही वाटर एटीएम बूथ लगाए गए है, जहां 24 घंटे एक रुपये का सिक्का डालकर पानी लिया जा सकता है.

'स्मार्ट सिटी' की ओर दून के बढ़ते कदम

कम कीमत में शुद्ध पानी

स्मार्ट सिटी योजना के तहत शहर को आधुनिक बनाने की दिशा में लगने वाले इन हाईटेक वाटर एटीएम बूथों पर 1 रुपये में 300 ML पानी, 3 रुपये में 1लीटर और 14 रुपये में 5 लीटर शुद्ध पानी मिलेगा. बाजार मूल्य की अपेक्षा ये दाम काफी कम हैं. इस योजना का लाभ आम से लेकर खास सभी लोग उठा सकते हैं. इन वाटर एटीएम बूथों पर एक रुपए में पानी का ग्लास भी मिलेगा. अगर किसी के पास पानी पीने के लिए बर्तन नहीं है तो वो इस सुविधा का लाभ उठा सकता है.

पढ़ें-सरकार के विरोध में बीजेपी सांसद तीरथ, बोले- देवप्रयाग से नहीं जुड़े 'हिलटॉप' का नाम

इन स्थानों पर स्थापित RO युक्त शुद्ध वाटर एटीएम
स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ओर से देहरादून के 24 सार्वजनिक स्थानों में शुद्ध पेयजल वाले वाटर एटीएम लगने हैं, लेकिन फिलहाल शुरुआत में दर्शन लाल चौक, कांवली रोड, एमडीडीए कॉलोनी और दून अस्पताल जैसे 3 स्थानों पर ही RO वाले वाटर एटीएम लगाए गए हैं. आगामी दिनों में जरूरत के मुताबिक रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, एयरपोर्ट, मंदिर बड़ी सरकारी संस्थाओं और व्यस्त चौक-चौराहों को चिन्हित कर वाटर एटीएम लगाये जाएंगे.

पढ़ें-हाईटेक तकनीक से बनेगा नया लक्ष्मण झूला पुल, होगा शीशे की तरह पारदर्शी

ग्राहकों की मदद के लिए 12 घंटे ऑपरेटर मौजूद

वहीं इस मामले में वाटर बूथ चलाने वाले ऑपरेटर मुकेश की मानें तो सुबह 8:00 बजे से लेकर रात 8:00 बजे तक वाटर एटीएम बूथों पर ऑपरेटर मौजूद रहेंगे. जो मशीनों से शुद्ध पानी खरीदने में ग्राहकों मदद करेंगे. इसके अलावा भी ऑपरेटर न होने की दशा में 24 घंटे, एक रुपए का सिक्का डालकर मशीन से पानी लिया जा सकता है. मुकेश की मानें तो वह जल संस्थान के सप्लाई पानी को सीधे अपने बूथ की हाईटेक RO मशीन से प्यूरीफाई करते हैं.

वाटर एटीएम से ग्राहकों में उत्साह, बीमारी वाले दूषित जल से छुटकारा
वहीं शहर में लगने वाले वाटर एटीएम सुविधा को लेकर ग्राहकों में काफी उत्साह नजर आ रहा है. लोगों की मानें तो बाजार से काफी किफायती दरों पर जिस तरह से सरकार इन वाटर बूथों पर शुद्ध पेयजल उपलब्ध करा रही है वो सराहनीय कार्य है. इस सुविधा से सार्वजनिक स्थानों पर मिलने वाले दूषित पानी से लोग बच सकेंगे, साथ ही दूषित पानी से होने वाली बीमारियों से भी बचा जाएगा.

Last Updated : Aug 26, 2019, 11:02 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details