उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / city

डाक मतपत्र से 8 से 10 फरवरी तक होगा मतदान, निर्वाचन अधिकारी ने दिए जरूरी निर्देश

जिला निर्वाचन अधिकारी ने विधानसभा चुनाव से संबंधित जरूरी मीटिंग ली. बैठक में डाक मतपत्र की सुविधा कैसे दी जाएगी इस बारे में बताया गया. नोडल अधिकारियों को मतदान की सुविधा के लिए अपने विभाग के राज्य मुख्यालय जनपद के लिए एक-एक नोडल अधिकारी नामित करने के निर्देश दिए गए. बैठक में बताया गया कि डाक मतपत्रों से मतदान 8 फरवरी से 10 फरवरी तक होगा.

By

Published : Jan 21, 2022, 11:20 AM IST

uttarakhand assembly election 2022
चुनाव के लिए बैठक

देहरादून: उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022 के लिए 14 फरवरी को मतदान है. जिला निर्वाचन अधिकारी की अध्यक्षता में विधानसभा चुनाव को सफल बनाने के लिए बैठक हुई. इस बैठक में रिटर्निंग अधिकारियों और संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए. बैठक में सभी रिटर्निंग अधिकारियों और नोडल अधिकारियों को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आवश्यक सेवा पर अनुपस्थित मतदाताओं के रूप में डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान की सुविधा के लिए संबंधित विभाग अपने राज्य मुख्यालय जनपद के लिए एक-एक नोडल अधिकारी नामित करने के निर्देश दिए.

इसके साथ ही नोडल अधिकारी विभाग के संबंधित कर्मचारियों को डाक मतपत्र की फाॅर्म-डी की प्रतियां प्राप्त कर संबंधित जनपद और विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के नोडल अधिकारियों को आयोग द्वारा निर्धारित समय सीमा के भीतर उपलब्ध कराएंगे. जिला निर्वाचन अधिकारी को उम्मीद है कि इससे मतदान का काम सुचारू ढंग से संपन्न होगा.

संबंधित विभागों और संस्थानों के कार्मिकों के लिए डाक-मतपत्र से मतदान 8, 9 व 10 फरवरी 2022 को सुबह 9 बजे से शाम 05 बजे तक है. सभी रिटर्निंग अधिकारियों को आयोग द्वारा आवश्यक सेवा वाले मतदाताओं के लिए मतदान करने के लिए मतदान केन्द्रों में आवश्यक व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए.

डाक-मतपत्र के लिए लगी टीम का रेण्डमाइजेशन,माइक्रो ऑब्जर्वर की नियुक्ति और मतपत्रों के लिए तहसील स्तर पर स्ट्रांग रूम की व्यवस्था, डाक मतपत्र व नाम-निर्देशन के लिए नामित किये गये सहायक रिटर्निंग आफिसरों का डिटेल, फाॅर्म-12डी नोटिस की प्राप्ति और सभी रिटर्निंग अधिकारियों को उनकी विधानसभा में स्थापित माॅडल बूथ और बूथ की डिटेल प्राप्त करते हुए भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों अनुसार संबंधित बूथ पर व्यवस्थाएं बनाने के निर्देश दिए गए. इसके साथ ही बनाए गए बूथों का निरीक्षण कर आवश्यक व्यवस्थाएं बनाने के निर्देश दिए.

ये भी पढ़ें: उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022: आज से शुरू होंगे प्रत्याशियों के नामांकन, ये है गाइडलाइन

जिला निर्वाचन अधिकारी आर राजेश कुमार ने बताया कि जनपद में 943 मतदान केन्द्रों में वेबकास्टिंग की जानी है. इसके लिए आवश्यक तैयारियों को पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं. 21 जनवरी से स्थैतिक निगरानी टीमों को एक्टिवेट करते हुए उन्हें ऑब्जर्वर को निर्देशित किया जाए. सभी निगरानी टीमों को चेकिंग के दौरान सरलता से व्यवहार करने और महिलाओं की जांच के दौरान महिलाकर्मी भी साथ रखें. किसी भी अभद्र व्यवहार की शिकायत को गम्भीरता से लिया जायगा. इसके लिए उन्होंने नोडल अधिकारी को सभी टीमों से वर्चुअल माध्यम से किसी व्यक्ति पर संदेह होने पर जांच करते हुए इस दौरान व्यवहार में नम्रता बनाए रखने के लिए निर्देशित करने को कहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details