उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड पुलिस चलाएगी ऑपरेशन मुक्ति, भिक्षावृत्ति से मिलेगी बच्चों को मुक्ति

By

Published : Jan 12, 2020, 5:30 PM IST

Updated : Jan 13, 2020, 12:01 AM IST

उत्तराखंड पुलिस ऑपरेशन मुक्ति अभियान चलाने जा रही है. इस अभियान के तहत प्रदेश में सड़कों पर भीख मांगने, गुब्बारे बचने और कूड़ा बीनने वालों बच्चों की पहचान कर उन्हें इस काम से मुक्त करवाकर स्कूलों में दाखिला करवाएंगे.

dehradun
ऑपरेशन मुक्ति अभियान

देहरादून:सड़कों पर भीख मांग कर गुजारा करने वाले मासूमों के जीवन को दिशा देने के लिए उत्तराखंड पुलिस आगे आई है. उत्तराखंड पुलिस प्रदेश भर में ऑपरेशन मुक्ति अभियान चलाने जा रही है. जिसके तहत भिक्षावृत्ति में फंसे बच्चों को नजदीकी स्कूलों में दाखिला करवाया जाएगा. वहीं, पुलिस लोगों को भी इसके लिए जागरूक कर रही है.

ऑपरेशन मुक्ति.

गौरतलब है कि पिछले साल भी उत्तराखंड पुलिस ने ऑपरेशन मुक्ति अभियान चलाकर 292 बच्चों को चिन्हित किया था. ये बच्चे भीख मांगने, कूड़ा बीनने, गुब्बारा बेचने का काम करते थे. ये बच्चे ऐसे परिवार से थे जिनकी आर्थिक स्थिति दयनीय थी. पुलिस ने इनमें से 70 बच्चों का विभिन्न स्कूलों में करवाया था. वहीं, 42 बच्चों की आर्थिक सहायता के लिए बाल कल्याण अधिकार संरक्षण आयोग को रिपोर्ट प्रेषित की थी.

ये भी पढ़े: उत्तराखंड: बोर्ड टॉपर छात्राएं 24 जनवरी को होंगी सम्मानित, मिलेगा स्मार्टफोन

सीओ सिटी देहरादून शेखर सुयाल ने जानकारी देते हुए बताया कि आपरेशन मुक्ति अभियान के लिए जिले में दो टीमों का गठन किया है. जो सड़कों पर भीख मांगने, कूड़ा बीनने वाले बच्चों की पहचान कर उन्हें इस काम से मुक्ति दिलाएंगे साथ ही इनका एडमिशन नजदीक के स्कूलों में कराया जाएगा.

उन्होने बताया कि कुछ दिनों से शिकायतें आ रही है कि शहर में अस्थाई लोग आकर रह रहे हैं. उनके बच्चे सड़कों पर भीख मांगने का काम कर रहे है. इसका संज्ञान में लेते हुए पुलिस मुख्यालय द्वारा निर्देशित किया गया है कि दोबारा से ऑपरेशन मुक्ति चलाया जाये.

Last Updated : Jan 13, 2020, 12:01 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details