उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Jun 16, 2020, 1:00 PM IST

ETV Bharat / city

उत्तराखंड की 10 बड़ी खबरें @1PM

नैनीताल हाइकोर्ट के निर्देशों के बाद गोमती नदी में भारी मशीनों से खनन बंद कर दिया गया है, लेकिन जिले के सरयू नदी में भारी मशीनों से खनन लगातार जारी है. ऐसे में जिम्मेदार अधिकारियों और राज्य सरकार पर कई तरह के प्रश्न खड़े हो रहे हैं. पढ़िए दोपहर 1 बजे तक की 10 बड़ी खबरें...

uttarakhand news
उत्तराखंड से 1 बजे की 10 बड़ी खबरें.

1- हाईकोर्ट के आदेश के बावजूद सरयू नदी में अवैध खनन जारी, 'सरकार' पर खड़े हुए कई सवाल

नैनीताल हाइकोर्ट के निर्देशों के बाद गोमती नदी में भारी मशीनों से खनन बंद कर दिया गया है. लेकिन, जिले के ही सरयू नदी में भारी मशीनों से खनन लगातार जारी है. ऐसे में जिम्मेदार अधिकारियों और राज्य सरकार पर कई तरह के प्रश्न खड़े हो रहे हैं.

2- उत्तरकाशी: ग्रामीणों को नसीब नहीं हो रहा पीने का पानी, शुरू किया अनशन

उत्तरकाशी के मुख्य द्वार चिन्यालीसौड़ नगर क्षेत्र की आबादी वर्षों से पेयजल आपूर्ति पूरी न होने के कारण समस्याओं से जूझ रही है. लेकिन, वर्षों से इस मूलभूत समस्या के समाधान के लिए पेयजल निगम और जल संस्थान की ओर कोई समाधान नहीं निकाला गया है. जिस कारण नगरवासी आमरण अनशन पर बैठे हैं. इसके साथ ही समस्या का समाधान न होने पर ग्रामीणों ने उग्र आंदोलन की चेतावनी दी है.

3- बेरोजगारों से नौकरी के नाम पर लाखों की ठगी, जांच में जुटी पुलिस

देहरादून के नगर कोतवाली थाने में ठगी का एक बड़ा मामला सामने आया है. पीड़ित के मुताबिक, एक व्यक्ति ने खुद को गृह मंत्रालय का कर्मचारी बताकर 16 बेरोजगारों को नौकरी दिलाने के नाम पर लाखों रुपए की ठगी की. जिसे लेकर पीड़ित ने आरोपी के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कराया गया है. वहीं, पुलिस शिकायत के बाद अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच में जुट गई है.

4- 56 साल की महिला ने कोरोना से हारी 'जंग', इलाज के दौरान मौत

हल्द्वानी के सुशीला तिवारी अस्पताल में भर्ती अल्मोड़ा निवासी कोरोना पॉजिटिव महिला की सोमवार देर शाम इलाज के दौरान मौत हो गई. बीते दिने 56 वर्षीय महिला दिल्ली से लौटी थी. जिसके बाद प्रशासन द्वारा उसे होम क्वारंटाइन किया गया था. इस दौरान बुखार और सांस लेने में तकलीफ होने पर महिला को 11 जून को हल्द्वानी के बेस अस्पताल लाया गया था. जहां 15 जून सोमवार सुबह महिला का कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आई थी. वहीं, सोमवार देर शाम इलाज के दौरान महिला की मौत हो गई.

5- ठाणे से लालकुआं के लिए आज रवाना होगी श्रमिक स्पेशल ट्रेन

उत्तराखंड वासियों को लेकर श्रमिक स्पेशल ट्रेन आज रात महाराष्ट्र के ठाणे से चलेगी. ट्रेन 18 जून की सुबह 3 बजकर 40 मिनट पर लालकुआं रेलवे स्टेशन पहुंचेगी. 24 बोगियों वाली इस ट्रेन से 1500 से अधिक उत्तराखंडी वापस आएंगे. ये ट्रेन करीब 1,553 किलोमीटर की यात्रा 27 घंटे 15 मिनट में तय करेगी.

6- आर्थिक तंगी से गुजर रहे किसान, आखिर कैसे करें फसल में लगी बीमारी का इलाज

डोईवाला के जिले के गन्ना किसान अपने गन्ने के खेतों में लग रहे रोग के कारण काफी चिंतित हैं. कठिन परिश्रम और भारी लागत लगाने के बाद किसानों ने गन्ने की फसल तैयार की है. लेकिन, गन्ने के खेत में कंसुआ नामक रोग लग गया है. जिससे गन्ने की पत्तियां पीली हो रही हैं. ऐसे में किसानों के पास दवाई डालने के लिए पैसे नहीं है. किसानों का कहना है कि इस बीमारी से बचाव के लिए मिलने वाली दवाई महंगी होने के कारण इसे खरीदना मुश्किल हो रहा है.

7- केदारनाथ त्रासदी के सात साल, अभी भी हरे हैं आपदा के जख्म

केदारनाथ आपदा के सात साल बीत चुके हैं लेकिन, आपदा के जख्म आज भी हरे हैं. तबाही का वो मंजर आज भी लोगों की स्मृति में मौजूद है. केदारधाम में आई इस जलप्रलय के बाद अब पीएम मोदी की पहल से धाम का स्वरूप कुछ हद तक जरूर बदल गया है. हालांकि, कोविड-19 संक्रमण के चलते इस बार चारधाम यात्रा शुरू नहीं हो पाई है.

8- सस्ते में धनिया बेचने को मजबूर हुए किसान, नकदी फसलों का उचित प्रबंध कराने की मांग

विकासनगर के जौनसार बावर में इन दिनों धनिया की अच्छी पैदावार हुई है. लेकिन अफसोस कि किसानों को इसका सही दाम नहीं मिल पा रहा है. किसान सरकार से नकदी फसलों के लिए उचित प्रबंध करने की मांग कर रहे हैं. किसानों का कहना है कि मंडी में हरे धनिए की कीमत मात्र 8 से 10 रुपए प्रति किलो मिल रही है. किसानों ने कहा कि पहले नकदी फसलों को ओलावृष्टि और बारिश से नुकसान हुआ.

9- रामनगर की GRP चौकी में घुस गए तीन सांप, रेस्क्यू कर जंगल में छोड़ा

रामनगर की जीआरपी (गवर्नमेंट रेलवे पुलिस) चौकी के भीतर 3 सांप निकले. सांपों को देख कर पुलिस कर्मियों में हड़कंप मच गया. पुलिस ने सेव द स्नेक टीम को सूचित किया. मौके पर पहुंची टीम ने सांपों को पकड़ कर जंगल में छोड़ दिया. बताया जा रहा है, कि इससे पहले सांपों को कानिया गांव के क्वारंटाइन सेंटर में भी देखा गया था. तब सांप देखकर वहां भी अफरा-तफरी मच गई थी.

10- आज से देहरादून-लखनऊ के बीच शुरू होगी हवाई सेवा

हवाई सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है. मंगलवार से देहरादून लखनऊ के बीच हवाई सेवा की शुरुआत हो रही है. इंडिगो एयरलाइंस देहरादून-लखनऊ के बीच फिर से अपनी फ्लाइट शुरू करने जा रहा है. एयरपोर्ट निदेशक डीके गौतम ने बताया कि 16 जून यानी आज से जॉलीग्रांट एयरपोर्ट से लखनऊ के लिए फ्लाइट शुरू की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details