उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / city

जिला पंचायत अध्यक्षों के चुनाव की तैयारियों में जुटा राज्य निर्वाचन आयोग, दीपावली के बाद जारी होगी अधिसूचना

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की मतगणना के बाद अब क्षेत्र पंचायतों के प्रमुख, ज्येष्ठ व कनिष्ठ प्रमुख और जिला पंचायतों के अध्यक्ष व उपाध्यक्ष पदों पर चुनाव होने हैं. हालांकि माना जा रहा है कि नवंबर महीने की 6 या 7 तारीख को ये चुनाव हो सकते हैं.

By

Published : Oct 22, 2019, 10:47 PM IST

जिला पंचायत अध्यक्षों के चुनाव की तैयारियों में जुटा राज्य निर्वाचन आयोग.

देहरादून:हरिद्वार जिले को छोड़कर प्रदेश के 12 जिलों में त्रिस्तरीय पंचायत के लिए ग्राम पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत और जिला पंचायत के पदों पर मतगणना सम्पन्न हो गयी है. जिसके बाद अब राज्य निर्वाचन आयोग जिला पंचायत अध्यक्षों के चुनाव की तैयारियों में जुट गया है. मिली जानकारी के अनुसार इसी महीने के अंत तक जिला पंचायत अध्यक्षों के चुनाव की अधिसूचना जारी हो जाएगी.

जिला पंचायत अध्यक्षों के चुनाव की तैयारियों में जुटा राज्य निर्वाचन आयोग.

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की मतगणना के बाद अब क्षेत्र पंचायतों के प्रमुख, ज्येष्ठ व कनिष्ठ प्रमुख और जिला पंचायतों के अध्यक्ष व उपाध्यक्ष पदों पर चुनाव होने हैं. हालांकि माना जा रहा है कि नवंबर महीने की 6 या 7 तारीख को ये चुनाव हो सकते हैं. राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा भेजे गए चुनाव कार्यक्रम पर अभी मुख्यमंत्री से हरी झंडी मिलनी बाकी है. मुख्यमंत्री से इस मामले में हरी झंडी मिलने के बाद इसी महीने के अंत तक राज्य निर्वाचन आयोग चुनाव की अधिसूचना जारी कर देगा.

पढ़ें-पहल: महिलाएं रद्दी से तैयार कर रही डेकोरेटिव सामान, मार्केट में अच्छी खासी डिमांड

भविष्य में ईवीएम से चुनाव कराने पर होगा विचार
राज्य निर्वाचन आयुक्त, चंद्रशेखर भट्ट ने बताया कि जिला पंचायत अध्यक्ष और ब्लॉक प्रमुख के चुनाव की अधिसूचना दीपावली के बाद जारी की जाएगी. राज्य निर्वाचन आयोग चंद्रशेखर भट्ट ने बताया कि ये चुनाव जल्दी में कराने थे क्योंकि जुलाई महीने में पंचायतों का कार्यकाल खत्म हो रहा था. लेकिन मानसून सीजन के चलते चुनाव नहीं हो पाए थे. लिहाजा पंचायत चुनाव बैलेट पेपर से कराने पड़े थे. उन्होंने कहा कि भविष्य में ईवीएम से चुनाव कराने पर विचार किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details