उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / city

92 करोड़ की लागत से 500 सरकारी स्कूल होंगे हाईटेक, बनाए जाएंगे स्मार्ट क्लासेस

राज्य के सरकारी स्कूलों में 92 करोड़ रुपए की लागत से 500 माध्यमिक सरकारी स्कूलों में स्मार्ट क्लॉस बनाए जाएंगे. इसकी जानकारी शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने साझा की.

By

Published : Oct 15, 2019, 3:38 AM IST

शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे.

देहरादून: उत्तराखंड के सरकारी स्कूलों में अब इंटरनेट और कम्प्यूटर के जरिए हाईटेक एजुकेशन को बढ़ावा दिया जाएगा. शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने बताया कि पहले चरण में 92 करोड़ के प्रोजेक्ट से प्रदेश के 500 माध्यमिक सरकारी स्कूलों में स्मार्ट क्लॉस बनाए जाएंगे, जहां योग्य शिक्षकों के माध्यम से आधुनिक शिक्षा प्रणाली से बच्चों को पढ़ाया जाएगा.

शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने कहा कि प्रदेश के प्राइवेट स्कूलों में कम्प्यूटर, इंटरनेट और आधुनिक संसाधनों की मदद से पढ़ाया जा रहा था, जोकि काफी आकर्षक भी है. इसे चुनौती के रूप में लेते हुए प्रदेश के सरकारी स्कूलों को भी हाईटेक करने की दिशा में स्मार्ट क्लासेस का कॉन्सेप्ट लाया गया है.

पढ़ें:भारतीय मूल के अभिजीत बनर्जी को सपत्नीक 2019 का अर्थशास्त्र का नोबेल

शिक्षा मंत्री ने कहा कि पहले चरण में 92 करोड़ की लागत से प्रदेश के 500 माध्यमिक स्कूलों को कम्प्यूटर, इंटरनेट सहित आधुनिक संसाधनों से लैस किया जाएगा. उन्होंने कहा कि पहले चरण के बाद आगे भी अन्य स्कूलों में स्मार्ट क्लासेस बनाए जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details