उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंडी किसानों के लखीमपुर कूच को लेकर पुलिस अलर्ट, बॉर्डर पर अतिरिक्त फोर्स तैनात

By

Published : Oct 11, 2021, 7:38 PM IST

Updated : Oct 11, 2021, 8:05 PM IST

लखीमपुर-खीरी में मारे गये किसानों की आत्मा की शांति के लिए मंगलवार को किसान अपने इलाकों के गुरुद्वारों में अरदरास करेंगे. इस दौरान कुछ किसान लखीमपुर-खीरी भी कूच कर सकते हैं. इसकी संभावना को देखते हुए उत्तराखंड पुलिस अलर्ट हो गई है. बॉर्डर क्षेत्रों में अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती करने के निर्देश दिये गये हैं.

police-alert-regarding-the-journey-of-farmers-from-uttarakhand-to-lakhimpur
उत्तराखंड किसानों के लखीमपुर कूच को लेकर पुलिस अलर्ट

देहरादून: उत्तर प्रदेश के लखीमपुर-खीरी में मारे गए किसानों की आत्मा की शांति के लिए भारतीय किसान मोर्चा ने देश भर में अपने इलाकों के गुरुद्वारों में 12 अक्टूबर को अरदास करने का आह्वान किया है. इसी क्रम में उत्तराखंड के उधम सिंह नगर, हरिद्वार, रुड़की जैसे इलाकों में भी सिख समुदाय के लोग स्थानीय गुरुद्वारों में अरदास कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं. उधर कुछ जानकारियां आ रही हैं कि राज्य के कुछ किसान मंगलवार को लखीमपुर-खीरी कूच कर सकते हैं. ऐसे में उत्तराखंड पुलिस अलर्ट हो गई है. पुलिस ने किसानों के कूच को देखते हुए बॉर्डर क्षेत्रों पर अतिरिक्त फोर्स की तैनाती करने की तैयारियां कर दी हैं.

इन इलाकों में कुमाऊं के उधम सिंह नगर जिले के रुद्रपुर, गदरपुर और हरिद्वार के रुड़की जैसे शहर शामिल हैं. गढ़वाल डीआईजी करण सिंह नगन्याल ने संबंधित जिलों के एसपी, एसएसपी को किसानों की हर गतिविधि पर निगरानी रखने के साथ ही शांति व कानून व्यवस्था बहाल रखने के निर्देश दिए हैं.

उत्तराखंडी किसानों के लखीमपुर कूच को लेकर पुलिस अलर्ट

पढ़ें-उत्तराखंड BJP को झटका, कैबिनेट मंत्री यशपाल आर्य ने बेटे संग की 'घर वापसी'

उत्तराखंड पुलिस के मुताबिक यूपी के लखीमपुर में मारे गए किसानों की आत्मा की शांति को लेकर हरिद्वार जिले में रुड़की के थाना पथरी क्षेत्र स्थित गुरुद्वारे में किसान एकत्र होकर अरदास करेंगे. वहीं दूसरीं तरफ हरिद्वार क्षेत्र में भी शांतिपूर्वक कैंडल मार्च निकालने की जानकारी पुलिस के संज्ञान में आई है. इसके बावजूद भी पुलिस कानून व्यवस्था के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस के सामंजस्य से बॉर्डर क्षेत्र में व्यवस्था बनाने में जुटी है.

पढ़ें-CM धामी की पीठ थपथपाने पर कांग्रेस ने साधा निशाना, कहा- खनन को संरक्षण दे रही मोदी सरकार

रुड़की के पथरी क्षेत्र के गुरुद्वारे में होगी अरदास:12 अक्टूबर को हरिद्वार और देहरादून में भी बड़ी संख्या में किसान एकत्र होकर लखीमपुर-खीरी की घटना का विरोध कर सकते हैं. पुलिस के मुताबिक संबंधित किसानों द्वारा कोई विरोध प्रदर्शन की फिलहाल सूचना नहीं है. यह जानकारी जरूर सामने आई है कि हरिद्वार जिले के रुड़की पथरी थाना क्षेत्र में स्थित गुरुद्वारे में शांति पूर्व एकत्र होकर किसान लखीमपुर में मारे गए किसानों की आत्मा शांति के लिए अरदास (प्रार्थना) करेंगे.

डीआईजी गढ़वाल के मुताबिक मुख्य तौर से हरिद्वार, देहरादून सहित अन्य जिलों के एसएसपी को किसानों के आंदोलन संबंधित किसी भी तरह के आह्वान और मूवमेंट को लेकर बेहद सतर्क रहकर आवश्यक कार्रवाई के दिशा-निर्देश दिए गए हैं.

पढ़ें-'जाने वाले को कहां रोक सका है कोई'... यशपाल आर्य के जाने पर बोले CM धामी

डीआइजी गढ़वाल रेंज ने मुख्य तौर पर देहरादून और हरिद्वार के किसान बाहुल्य क्षेत्र में विशेष निगरानी रख उत्तर प्रदेश से लगते बॉर्डर पर संबंधित राज्य की पुलिस से सामंजस्य बनाकर सेक्टर मजिस्ट्रेट और अधिकारियों की निगरानी में फोर्स को तैनात करने के निर्देश दिये हैं.

Last Updated : Oct 11, 2021, 8:05 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details